अग्रेंजी भाषा में प्रविधि और सञ्चार सम्बन्धी प्रशिक्षण

नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, श्रावण २५ गते ।
बाके जिला के दो बिद्यालय में नेपाल अग्रेंजी भाषा शिक्षक संघ (नेल्टा) बाके ने अग्रेंजी भाषा में प्रविधि और सञ्चार की प्रयोग सम्बन्धी प्रशिक्षण दिया गया है ।
नेपाल अग्रेंजी भाषा शिक्षक संघ (नेल्टा) बाके ने बाके जिला की योगिनी नेल्टा बाके जिला के बिद्यालय सीतापुर और आर्दश माध्यमिक बिद्यालय नेपालगन्ज में बिद्यार्थियों को अग्रेंजी भाषा में प्रविधि और सञ्चार के प्रयोग सम्बन्धी प्रशिक्षण दिया गया है ।

3
माध्यमिक तह के बिद्यार्थियों को नेल्टा बाके के अध्यक्ष होम बहादुर खड्का, उपाध्यक्ष शरद रावल, कोषाध्यक्ष सञ्जिव सिंघल, और सदस्य मन बहादुर खड्का ने प्रशिक्षण दिया है । अग्रेंजी भाषा में सूचना तथा प्रविधि को कैसे प्रयोग कर सकते है, उस बारे में माध्यमिक तह के बिद्यार्थियों को प्रशिक्षण दिया गया है नेल्टा बाके के अध्यक्ष होम बहादुर खड्का ने बताया । उन्होंने कहा सूचना प्रविधि की प्रयोग से बिद्यालय में एकनयापन आएगी और अगें्रजी भाषा में बोलचाल के लिये ज्यादा फायदा होगा बताया ।
नेल्टा ने अगें्रजी भाषा के विकास के लिये बहुत ही अच्छा काम किया है और बिद्यार्थियों में रही जिज्ञासा की साथ साथ विबिध अगें्रजी भाषा में सूचना तथा प्रविधिक ज्ञान की जानकारी देने में सफल रही है आर्दश उच्च माध्यमिक बिद्यालय नेपालगन्ज के प्रधानाध्यापक हिकमत रावल ने बताया ।
इसी तरह योगिनी माध्यमिक बिद्यालय सीतापुर की प्रधानाध्यपक तुलसी देवी सुवेदी ने कही नेल्टा की अभियान से बिद्यार्थी तथा शिक्षकों को अगें्रजी में पढ्ना और पढाने में सहयोग होगी उन्हों ने बतायी, अगें्रजी भाषा बिषय के शिक्षक बाहेक के शिक्षक भी अगें्रजी माध्यम में पठन पाठन करने कराने में, और कक्षाकोठा में प्रयोग करने में समेत होनेवाली समाग्री और दैनिक बोलचाल के लिये भी अगें्रजी भाषा प्रयोग कर सकते है नेल्टा बा“के के अध्यक्ष होम बहादुर खड्का ने सुझाव दिया । उन्हों ने कहा अगें्रजी भाषा में पठनपाठन कराने में आवश्यकता पड्नेवाली विविध शैक्षिक समाग्रिया“ नेल्टा ने उपलब्ध कराने की जानकारी दी ।

1

Loading...
%d bloggers like this: