अब भारत–बिहार से नेपाल के बर्दिबास तक चलेगी ट्रेन

काठमांडू, २० नवम्बर । भारत (बिहार) से पहली बार नेपाल के बर्दिबास (महोत्तरी) तक के लिए ट्रेनों का परिचालन शुरु होने जा रहा है । प्रस्तावित निर्माण कार्य समय में सम्पन्न हो सकता है तो अक्टूबर २०१८ से ट्रेनों का परिचालन शुरू होगा । बिहार के जयनगर से नेपाल के बर्दीबास तक सिंगल लाइन का निर्माण प्रस्तावित है । जयनगर से बर्दीबास तक ८०० करोड़ की लागत से करीब ६९ किलोमीटर पटरी बिछाई जाएगी । इसमें ३ किलोमीटर रेलवे लाइन बिहार और ६६ किलोमीटर नेपाल में होगी । पहले चरण में जयनगर से जनकपुर होते हुए कुर्था तक १५ किमी लाइन बिछाने का काम तेजी से चल रहा है ।

इस फेज में काफी हद तक पुल, पुलिया का निर्माण हो चुका है । स्टेशन हाल्ट भी तैयार है । सिर्फ रेल पटरी का काम बाकी है । निर्माण कंपनी इरकॉन ने अप्रैल २०१८ तक जयनगर से नेपाल के कुर्था तक रेल पटरी का काम पूरा करने का लक्ष्य रखा है । अक्टूबर २०१८ तक ट्रेन का ट्रायल भी पूरा कर लेने की योजना है । इसके बाद नियमित रूप से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा । दूसरे फेज में कुर्था से बिजलपुरा तक पटरी का निर्माण मार्च २०१९ तक पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है । वहीं तीसरे फेज में बिजलपुरा से बर्दीबास तक १६ किलोमीटर में लाइन बिछाई जाएगी ।
इरकॉन के अधिकारी ने बताया कि जयनगर से कुर्था तक अक्टूबर २०१८ से ट्रेनों का परिचालन शुरू हो जाएगा । इसके लिए जोर–शोर से काम चल रहा है । नेपाल स्थित कुर्था से बिजलपुरा तक मार्च २०१९ में ट्रेन सेवा शुरू की जाएगी । वहीं बिजलपुरा से बर्दीबास तक २०२१ से ट्रेन चलेगी । यानी २०२१ में ६९ किलोमीटर रेलवे लाइन बनकर तैयार हो जाएगी ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: