आग नियन्त्रण सम्बन्धी अभ्यास

1नेपालगन्ज,(बाँके) पवन जायसवाल, बैशाख ३० गते ।
बाँके जिला के राप्ती नदी सिधनवा में विपद् की पूर्व तयारी करने क्रम में बैशाख ३० गते मंगलवार को बाढ और आग को नियन्त्रण सम्बन्धी कृत्रिम घटनाओं  का अभ्यास किया गया ।
इस बाँके जिला में हरेक वर्ष आग तथा बाढ प्रकोप नियमित होता रहता है इस अवस्था में उस प्रकोप को समाना करने के लियें समुदाय को स्वयं सक्षम बनाने के लियें नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा ने हरेक वर्ष कृत्रिम घटनाए“ की अभ्यास कराते आया है ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा द्वारा इस जिला में संचालित विपद् जोखिम न्यूनीकरण कार्यक्रम की आयोजन किया गया अभ्यास में बाढ प्रकोप से  प्रभावित होकर फसे हुये लोगों को उद्धार करने की तारीका, घायल हुयें  विमारियों को प्राथमिक उपचार प्रदान करने की विधि, आग को नियन्त्रण सम्बन्धी सीप, स्थानीय स्रोत साधान के प्रयोग करके निर्माण करने वाली उद्धार सामग्री लगायत विषयों के बारे में व्यहारिक अभ्यास कराया गया था ।
वह अभ्यास में बा“के जिला के फत्तेपुर गाबिस –४ और ५ पिपरहवा, बेतहनी गाबिस –४ बाबागाव“ 2 3और वार्ड– ७ दासपूर्वा,  विनौना गाबिस–३ ललही और वार्ड–५ टरुवा के २८ लोगों की सहभागिता रही थी ।
वह गाविसओं के वार्ड में स्थापित रहे सामुदायिक विपद् व्यवस्थापन समिति के पदाधिकारी, सदस्यों लोगों की सहभागिता रही वह समुदाय में प्राथमिक उपचार, विपद् प्रतिकार्य के लियें सामुदायिक प्रयास ऋब्म्च्भ् तालीम, विपद् व्यवस्थापन तालीम, आपतकालीन जनस्वास्थ्य तालीम लगायत विभिन्न प्रकार की तालीम प्रदान किया गया है ।
साथ में समुदाय को संकाटासन्नता तथा क्षमता विश्लेषण और सामुदायिक विपद् प्रतिकार्य योजना समेत निर्माण करके क्रियाशील रही है ।
4 5 7कृत्रिम घटनाए“ अभ्यास की प्रशिक्षण नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बा“के शाखा के प्रहलाद विश्वकर्मा और तपजंग शाह ने दिया था ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: