Tue. Sep 25th, 2018

आठवाँ राष्ट्रीय सूचना दिवस भव्यता के मनाया गया

20140819_161719_resizedनेपालगन्ज, पवन जायसवाल २० अगस्त ।
बाँके जिला में आठवाँ राष्ट्रीय सूचना दिवस अगस्त १९  को भब्यतापुर्वक मनाया गया ।
सूचना और मानव अधिकार अनुसन्धान केन्द्र आईएचआरसी नेपालगन्ज ने मगंलवार को समिक्षात्मक अन्र्तक्रिया कार्यक्रम करके मनाया ।
सूचना का हक सम्वन्धि ऐन कार्यान्वयन का ७ बर्ष एक समिक्षा तथा अन्र्तक्रिया कार्यक्रम के सहभागियो ने हक सम्बन्धी का ऐन लागु होने पर भी सरोकारवाला निकायों ने किसी भी प्रकार की इच्छा कार्यन्वयन के प्रति नही दिखा रहे है बताए ।
उन लागों ने हक के विषय पर सार्बजनिक निकाय अपना खुद इस समबन्ध में सचेत नही है इस लियें कार्यन्वयन में समस्या हो रही है सेवाग्राही और सार्बजनिक निकाय के वीच की सम्बन्ध सहकार्य तथा समुधुर बनाने पर सभी लोगों ने जोड दिया ।
कार्यक्रम में सहभागी बाँके जिला गनापुर गाविस के सेवाग्राहीयों ने स्थानीय निकाय अन्र्तगत आर्थिक पारदर्शीता, निती तथा कार्यक्रम के विषय में माँग किया गया सूचना नही मिला दःुख व्यक्त करते हुयें अभी तक भी सुचना नही मिला है सम्वन्धित निकाय ने गम्भीरता के साथ लेना चाहिए बताया ।
कार्यक्रम में बाँके जिला के सहायक प्रमुख जिला अधिकारी गन्जबहादुर एमसी ने सूचना की हक महत्वपुर्ण हक होने के नाते इस को सभी ने कार्यन्वयन करने के लियें जोड देते हुयें हरेक सार्बजनिक निकायों में सूचना अधिकारीयों का दरवन्दी सृजना करने के लियें  माँग किया ।
उन्हो ने कार्यालय के सूचना अधिकारी को  सामान्ती सोंच के हाकिम ने सभी बातों की जानकारी नही कराने से सूचना प्रवाह में ऐसा समस्या आया है बताया ।
20140819_161731_resizedकार्यक्रम में बिाँके जिला विकास समिति के स्थानीय शासन विज्ञ मीनबहादुर मल्ल ने जिला के सभी गाविसयों  नागरिकों को सहज रुप में सुचना प्रवाह की कार्य सहज बनाने के लियें प्रतिबद्धता किया ।
कार्यक्रम में नेपाल पत्रकार महासंघ बाँके के अध्यक्ष रुद्र सुवेदी, निर्बतमान अध्यक्ष शुक्रऋषि चौलागाई, पुर्व अध्यक्ष हेमन्त कर्माचार्य, जिला बार एसोसिएसन बाँके के अध्यक्ष केवलसिंह थारु, नेपालगन्ज नगरपालिका के कार्यकारी अधिकृत लोकबहादुर सुनार, अधिकारकर्मी बसन्त गौतम, विशाल राना, वीरेन्द्र यादव, अवधी साँस्कृतिक प्रतिष्ठान के अध्यक्ष विष्णुलाल कुमाल, अधिबक्ता बलबहादुर चन्द, उदयराज बर्मा लगायत लोगों ने  सूचना के हक सम्बन्धी ऐन के विषय पर अपना अपना विचार रकखा था ।
केन्द्र के अध्यक्ष विश्वजीत तिवारी के अध्यक्षता में सम्पन्न कार्यक्रम को संचालन केन्द्र के  कार्यक्रम सयोजक राकेश कुमार मिश्र ने किया था । कार्यक्रम में सार्वजनिक निकाय के प्रतिनिधि, सेवाग्राही, विभिन्न संघसंस्था के प्रतिनिधि लगायत लोगों की सहभागिता रही थी ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of