आधा आकाश-पूरी उडन

मधेशी महिला की अवस्था बहुत ही चिंताजनक है
राजनीति की जब बात चलती है तो सबसे ज्यादा जो शब्द प्रयोग होता आ रहा है – वह है परिवारवाद । सदियों से चले आ रहे इस व्यवस्था से दक्षिण एसियाई राष्ट्र भी अछूते madhesh mahilaनहीं है । पिछले दिनों जब संविधान सभा का निर्वाचन हुआ तो कुछ दिग्गज नेताओं की हार हर्ुइ । लेकिन समानुपातिक में चयन करने के अधिकार का प्रयोग करते हुए उन नेताओं ने अपने परिवार के सदस्य को चुना । यह बात छोटे से लेकर बडÞे दल सभी में देखा गया । ये अलग बात है कि मधेशवादी दल के नेताओं की चर्चा ज्यादा हर्ुइ । सदभावना पार्टर्ीीे अध्यक्ष राजेन्द्र महतो ने भी अपनी पत्नी शैल महतो को समानुपातिक सदस्य के रुप में चयन किया । सभासद् शैल का मानना है कि यह भी महिला सशक्तिकरण का एक हिस्सा है । पहले राजनीति सिर्फपुरुष किया करते थे लेकिन अब महिलाएं भी इसमें आने लगी हंै । वे तो कहती है हर घर में ऐसा होना चाहिए की लोग अपने बहू-बेटी को आगे लाये तभी सम्भव है बदलाव । इसी विषय पर हिमालिनी प्रतिनिधि कञ्चना झा ने सभासद शैल महतो से बातचीत की थी, प्रस्तुत है बातचीत का अंश……..
० करीब चार महीने हो चुके हैं, कैसा लग रहा है सभासद् बनना –
– संविधान निर्माण कार्य में एक मधेशी महिला के रूप में मुझे काम करने का जो सौभाग्य प्राप्त हुआ इसके लिए मैं अपने को गौरवान्वित महसूस करती हूँ । मधेशी महिला को भी राजनीति में रुचि रखनी चाहिए । तभी जाकर मधेश का हर मामले में सन्तुलित विकास हो पाएगा । लेकिन दर्ुभाग्य हमारे मधेश में महिला को राजनीति में जाने से रोका जाता है । मधेश में राजनीति करने वाले हर पुरुष से मेरा आग्रह है कि अपनी बहू, बेटी और पत्नी को घर से वाहर निकलने का अवसर दें । इससे मधेशी समाज में भी महिलाओं को भी मान-सम्मान , स्वाभिमान के साथ उच्च मनोवल से राजनीति और समाज सेवा में भाग लेने का हौसला मिलेगा ।
० राजनीति में तो आपका नाम कही चर्चा में नहींं था, फिर अचानक से पार्टर्ीीे आपको सभासद बना दिया – ऐसा क्यों –
– पाटी के महिला मंच में मैं शुरु से काम करती आयी हूँ । महिला मंच के केन्द्रीय सदस्य से लेकर केन्द्रीय उपाध्यक्ष तक का काम मैंने किया है । गत २० वर्षो से पार्टर्ीीौर पार्टर्ीीे महिला संगठन में भाग लेती आयी हँू । ०६२-६३ के जनआन्दोलन के समय रत्नपार्क में अनसन तक बैठी हूँ । पार्टर्ीीे मेची महाकाली स्वाभिमान यात्रा मंे भी भाग लिया है मैंने । इस प्रकार पार्टर्ीीें शुरु से ही काम करती आयी हँू । काम करने वाले सभी को अवसर मिलना चाहिए, र्अौर मुझको मिला । अवसर मिला है तो चर्चा मंे आ ही जाउँग्ाी ।
० पार्टर्ीीे कार्यकर्ता और कुछ लोग आरोप लगा रहे हैं कि पार्टर्ीीें परिवारवाद हावी हुआ है – इस बात को लेकर काफी आलोचना भी हर्ुइ ,क्या कहती हैं आप –
– गलत बात है, नेता के परिवार का सदस्य होना अपराध है – क्या नेता के परिवार मंे किसी दूसरे को राजनीति नहीं करनी चाहिए –
० अच्छा ठीक है , अब यह बताईये कि जिस कार्य के लिये आपको भेजा गया है , क्या वह कार्य होगा – कब तक बनेगा संविधान –
– दृढ इच्छा शक्ति के साथ यदि काम हुआ तो एक साल के भीतर संविधान जरूर बनेगा ।
० आपकी पार्टर्ीीो बहुत छोटी है, तो क्या भूमिका रहेगी संविधानसभा में आपकी –
– जो हमारी ताकत है उसका अधिकतम प्रयोग संविधान सभा मंे हमारी पार्टर्ीीरेगी और सहमति के आधार पर संविधान निर्माण हो इसके लिए हमारी पार्टर्ीीरिस्थिति निर्माण के लिए भूमिका निर्वाह करेगी ।
० अब बात करें महिला की , देश की आधी जनसंख्या का आप प्रतिनिधित्व करती हंै, वास्तव में पीछे है नेपाल में महिला , समस्या कहाँ है और आपके हिसाब से समाधान क्या हो सकता है –
– देश की आधी जनसंख्या महिला की है लेकिन हर क्षेत्र मे महिला की सहभागिता उस अनुपात मंे नहीं है । राज्य के द्वारा समान रुप से सहभागिता के लिए वाध्यात्मक कानूनी व्यवस्था होनी चाहिए और साथ-साथ महिला मंे भी हर काम महिला कर सकती है, ऐसे मनोवल का विकास होना चाहिए ।
० अगर मधेशी महिला की बात करें तो हालात और भी बदतर है – वहाँ क्या समस्या है और उनलोगों को मूलधार मेंं लाने के लिए आपकी योजना क्या है –
– मधेशी महिला की अवस्था बहुत ही चिंताजनक है । इसका सवसे बडÞा कारण बेटो-बेटी को समान व्यवहार न करना है । महिला को दहलीज पार होने की अवस्था नहीं बनना और सवसे बडÞी बात महिला को राजनीति के लिए प्रोत्साहित नहीं करना । मधेशी महिलाओं को आगे लाने के लिए सामाजिक जागरण, कानूनी व्यवस्था के साथ-साथ सामाजिक तथा राजनीतिक अगुवा आदि सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे तभी यह संभव हो पाएगा ।
० वैसे तो आप समानुपातिक की ओर से संविधान सभा में आयी हंै फिर भी अपने क्षेत्र के लिए क्या योजना है आपकी –
– खास कर मधेश की राजनीति मंे महिला की सहभागिता बढेÞ इस ओर मेरा विशेष ध्यान होगा । साथ साथ मधेश के महिला की सबसे बडÞी आवश्यकता स्वास्थ्य और शिक्षा है और इसी क्षेत्र मंे मेरा खास ध्यानरहेगा ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz