आप अमिर बनना चाहते हैं तो अपनाइए यें ५ असान तरिके


हिमालिनी डेस्क
काठमांडू, १४ जुलाई ।
अमीर बनना कौन नहीं चाहता है लेकिन यह भी सच है कि यह कोई जादुई कला नहीं है । फिर भी कुछ ऐसी आदतें हैं जिनको अपने रूटीन में लाकर आप जल्द ही अमीर बन सकते है । यकीन मानिए अमीर बनने वाले तमाम लोग बस किस्मत से पैसा नहीं कमाते । बल्कि वे योजनाबद्ध तरीके से अपने काम में जुटे रहते हैं ।
तो आप भी इन आदतों को आजमाएं और चल पड़ें अमीर बनने की राह पर –

अपने लक्ष्य पर फोकस करें
एक सफल व्यक्ति बनने के लिए जरूरी है कि आप अपनी क्षमता के मुताबिक लक्ष्य बनाएं । एक बार लक्ष्य निर्धा्रित करने के बाद उसे पाने पर फोकस करें । सफलता हाथ लगने के बाद आप खुद ही अपने पैरों पर खड़े होने के चलते अमीर महसूस करेंगे । एक शोध कहता है कि दुनिया में 80 प्रतिशत अमीर वे ही हैं जिन्होंने एकमात्र लक्ष्य बनाकर उसे पाने के लिए हर अचूक मेहनत की है ।

पढीए ज्यादा, टीवी कम देखिए
अमीर बनने की आदतों में पढ़ने की आदत डालना बहुत जरूरी है । कहते हैं कि ना‘लेज ही आपकी काम आती है । ज्यादा से ज्यादा किताबें पढ़ना आपकी जानकारी ही बढ़ाएगा, इसीलिए फालतू कामों के अलावा टीवी देखना जैसी आदतें कम करके पढ़ने की आदत अपने रूटीन में डालिए ।

अपनी किस्मत खुद बदलने में रखें भरोसा
ज्यादातर लोग ऐसे होते हैं जो अपना हर काम भाग्य भरोसे छोड़ देते हैं । लेकिन ज्यादातर अमीरों की मानें तो उन्होंने किस्मत को तवज्जो न देकर मेहनत को आगे रखा है और इसी से वे आज बड़े मुकाम पर हैं ।

बचत के साथ निवेश की आदत
अक्सर हम अपनी कमाई का एक बड़ा हिस्सा यूं फिजूल ही उड़ा देते हैं । लेकिन वाकई आप अमीर बनना चाहते हैं तो बहुत जरूरी है कि आप अपनी आदत बदलें । हर महीने अपनी कमाई का द्दण् प्रतिशत बचाएं और ज्यादा लाभ देने वाली स्कीम में निवेश करें । ऐसा करके आप जल्द ही अमीर बन सकते हैं ।

मौका जाने न दें
अमीर व्यक्ति कमाने पर फोकस करता है । उसका ध्यान इधर-उधर भटकता नहीं है बल्कि वह तो समय को ही पूंजी समझता है । आम आदमी केवल बचत पर फोकस करता है और ज्यादातर लोग छोटी-छोटी चीजों को जोड़ने में लगे रहते हैं और उनकी जिंदगी बचाने में निकल जाती है । इसीलिए अमीर बनना है तो अपनी पूरी ताकत वही लगाएं जहां ज्यादा पैसा हो ।

 

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz