आप इमली के ये ७ फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे

imli1
हिमालिनी डेस्क
काठमांडु, ४ अप्रील ।

बचपन में आपने इमली तो बहुत खाई होगी और हो सकता है अभी भी आप खाते हों लेकिन क्या आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं? इमली खाने से इतने फायदे होते हैं जिनके बारे में जानकर आप यकीन नहीं कर पाएंगे । जानें– क्या हैं इमली खाने के ७ बड़े फायदें–

imli

१. मोटापे से मिलता है छुटकारा

इमली खाकर आप मोटापे से छटकारा पा सकते हैं । इमली में हाइड्रोसिट्रिक नामक एसिड होता है जो आपके शरीर में बनने वाले फैट को धीरे– धीरे कम करता है. इसके अलावा इमली ओवरईटिंग से भी बचाती है जिससे वजन बढ़ने का खतरा नहीं रहता ।

२. कैंसर के मरीजों के लिए है फायदेमंद

कैंसर से बचना चाहते हैं तो इमली खाएं । इमली में एंटीअ‘ाक्सीडेंट तत्व भरपूर मात्रा में होते हैं और इसमें टैरट्रिक एसिड होता है जो शरीर में कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकते हैं.

३. डायबिटीज कंट्रोल करने में है मददगार

डायबिटीज के मरीजों के लिए इमली बहुत फायदेमंद है, यह ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करती है. यह शरीर में कार्बोहाइड्रेट्स को एबजा‘र्ब होने से रोकती है, जिसकी वजह से शुगर लेवल बिगड़ता है. शुगर को कंट्रोल करने के लिए एक छोटा ग्लास इमली का जूस फायदेमंद साबित होगा ।

४. ब्लड प्रेशर भी करती है कंट्रोल

इमली में आयरन और पोटेशियम होता है जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने और रेड ब्लड सेल को बनाने में मदद करती है ।

 

५. बिच्छु के काटने पर इमली आती है काम

अगर किसी इंसान को बिच्छू काट ले तो उस समय भी इमली का इस्तेमाल किया जा सकता है. अगर बिच्छू काट ले तो इमली के दो टुकड़े कर के बिच्छू की काटी हुई जगह पर इसे लगा दे, फायदा होगा ।

६. इम्यून सिस्टम ठीक करने के लिए

अगर आपकी इम्यूनिटी बहुत कमजोर है और आप कुछ भी काम करने में जल्दी थक जाते हैं या जल्दी बीमार होते हैं तो आपको इमली जरूर खानी चाहिए. इमली में विटामिन सी और एंटी अाँक्सीडेंट्स होते हैं जो इम्यून सिस्टम को बेहतर करते हैं ।

७. लू लगने से बचाती है इमली

गर्मियों में अक्सर लू लग जाने से तबीयत खराब हो जाती है. लू से बचने में भी इमली फायदेमंद होती है. एक ग्लास पानी में द्दछ ग्राम इमली भिगोकर इसका पानी पीने से लू नहीं लगती । इसके अलावा इमली का गूदा हाथ पैर के तले पर लगाने से लू का असर खत्म हो जाता है ।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz