आर्थिक समाचार

कविता दास:

कलर्स का घरेलु उपकरण बाजार में
कलर्स मोबाइल के सफल बाजारीकरण के बाद युनिभर्सल इलेक्ट्रोकम -युइसी) ने नेपाल के बाजार में अपने व्यापार को और सघन बनाने के लिए घरेलू उपकरणों का नयां प्रस्तुतीकरण किया है। जैसे ड्राइ आइरन, स्टिम आइरन, गैस वाटर हिटर, किरोसन हिटर, हेलेजिन हिटर, फ्यान हिटर, रेगुलर राइस कुकर, टेबल गैस बर्नर डिलक्स राइस कुकुर, इन्डक्सन कुकर, नुडल्स मेकर, कफी मेकर, वाटर डिस्पेन्सर, सिलिङ फ्यान, वाल फ्यान, टेबुल फ्यान, रिप्रिmजेरेटर, मिक्सर ग्रिन्डर, जुसर, इलेक्टि्रक ओभन, भ्याकुम क्लिनर्स इत्यादि हैं। इस कम्पनी ने निश्चित मूल्य और तुरन्त सेवा की ग्यारन्टी भी ली है। और हरेक सामान में एक वर्षकी वारन्टी भी इस कम्पनी ने ली है। नेपाल के शहर में इस के १५० डिलर है। २०१३ के अन्त तक यह संख्या ३ सौ तक पहुँचाने का लक्ष्य कम्पनी ने लिया है।
कलंकी और बौद्ध में होन्डा का नयां शोरुम
काठमांडू। होन्डा मोटरसाइकल के नेपाल के लिए अधिकृत विक्रेता स्याकार ट्रेडिङ कम्पनी ने एक ही दिन कलंकी और वौद्ध में दो शोरुम सञ्चालन किया है। बज्र अटोमोबाइल्स ने कलंकी में होन्डा का नयाँ शोरुम और र्सर्भिस केन्द्र और बज्र अटो ट्रेडिङ ने बौद्ध में होन्डा बिङ वर्ल्ड शोरुम सञ्चालन किया है। उद्घाटन के अवसर पर स्याकार ट्रेडिङ कम्पनी प्रालि के अध्यक्ष  सौरभ ज्योति ने कहा कि होन्डा उपभोक्ता की मांग को सहज ढंग से आपर्ूर्ति करने के लिए शोरुम सञ्चालित किया गया है। इसी तरह कलंकी में बज्र अटोमोबाइल्स के शोरुम और र्सर्भिस केन्द्र के स्याकार ट्रेडिङ कम्पनी प्रालि के सह-अध्यक्ष  सुहृद ज्योति ने उद्घाटन किया। नेपाल में यह दूसरा हुन्डा बिङ वर्ल्ड है।
अनलाइन से ही सवारी की खरीद-विक्री
काठमांडू। अनलाइन मार्फ नेपाल में नये और पुराने सवारीसाधन खरीद-विक्री और भाडे में लेनदेन के लिए टी.क्यू.एम. इन्टरनेशनल ने अनलाइन सेवा शुरु किया है। धधध।तक्रलभउब।अिom मार्फ अब आप किसी भी पुराने और नये सवारी साधन खरीद-विक्री, भाडे में लेना और मेसिन उपकरण सब आयात कर सकते हैं।
गैरआवासीय नेपालियों की अग्रसरता में सन् २००५ में जापान में स्थपित इस अग्रणी कम्पनी की सूची में टीक्यूएम इन्टरनेशनल ने हाल ही में नेपाल में यह सेवा शुरु की है। कम्पनी के संस्थापक एवं प्रमुख कार्यकारी अधिकृत उदय कँडेल ने बताया कि जापान में लोकप्रिय इस सेवा को नेपाल में भी विस्तार किया गया है।
प्रभु मनी और सिटिजन बैंक बीच सम्झौता
काठमांडू। विदेश में रह रहे नेपालियों द्वारा भेजे गए रेमिट्यान्स को नेपाल में लानेवाले प्रभु मनि ट्रान्सफर और नेपाल के ‘क’ वर्ग के बैंक सिटिजन इन्टरनेशनल बैंक बीच रेमिट्यान्स भुक्तान सम्बन्धी सम्झौता हुआ है। इस सम्झौते के बाद विदेश से प्रभु मनी ट्रान्सफर मार्फ भेजे गए पैसे सिटिजन बैंक के देश भर के २३ शाखाओं से भुक्तान ली जा सकती है। इस सम्झौते पत्र में प्रभु मनि ट्रान्सफर की तरफ से नायव महाप्रबन्धक रामेश्वर सापकोटा और सिटिजन बैंक की तरफ से नायब महाप्रबन्धक गणेशराज पोखरेल ने हस्ताक्षर किया है।
सीटी एक्सप्रेस और
इन्भेष्टमेण्ट बैंक बीच सम्झौता
काठमांडू। विदेश में रह रहे नेपालियों द्वारा भेजे गए रेमिट्यान्स को नेपाल में लानेवाले सिटि एक्सपे्रेस मनी ट्रान्सफर और नेपाल के ‘क’ वर्ग के वाणिज्य बैंक नेपाल इन्भेष्टमेन्ट बैंक लिमिटेड बीच  रेमिट्यान्स भुक्तानी सम्बन्धी सम्झौता हुआ है। सम्झौते के बाद विदेश से सिटी एक्सप्रेस मनी ट्रान्सफर मार्फ भेजे गए रुपये नेपाल इन्भेष्टमेन्ट बैंक लि. के देशभर की शाखाओं से भुक्तानी ली जा सकती है। इस सम्झौते पत्र में सिटी एक्सप्रेस मनिट्रान्सफर की तरफ से प्रबन्ध निर्देशक चन्द्र टण्डन और नेपाल इन्भेष्टमेन्ट बैंक लि. के ओर से प्रमुख कार्यकारी अधिकृत ज्योत्रि्रसाद पाण्डे ने हस्ताक्षर किया है।
एडिबी द्वारा एक अर्ब सहयोग
बाँके। एसियाली विकास बैंक -एडिबी) के आर्थिक सहयोग में नेपालगन्ज नगरपालिका में सडक, ढलनिकास, फोहर-मैला व्यवस्थापन और भौतिक पर्ूवाधार निर्माण योजना सञ्चालन प्रक्रिया शुरु हुआ है। सन् २०१७ तक सम्पन्न होनेवाले उक्त योजना के लिए एडिबी ने १ अर्ब ११ करोड अनुदान सहयोग उपलब्ध कराया है। इसी कार्य के लिए नगरपालिका कार्यालय ने ३९ करोड रुपये विनियोजन किया है। इसीबीच नगरपालिका कार्यालय ने आगामी आर्थिक वर्ष२०७०/०७१ के लिए १२ करोड २१ लाख ९८ हजार रुपये का अनुमानित आयव्यय बजेट भी र्सार्वजनिक किया है।
सानिमा बैंक की शाखा बानेश्वर और टेकु में भी
काठमांडू। सानिमा बैंक ने काठमांडू उपत्यका में दो नयी शाखाएं खोली है। बैंक के अनुसार नयाँ बानेश्वर और टेकु में शाखा विस्तार किया गया है। बैंक ने यह भी जानकारी दी है कि सम्पर्ूण्ा बैकिङ्ग सुविधा के साथ विस्तारित यह शाखा २३वीं और २४वीं है। बैंक के अध्यक्ष जीवा लामिछाने, कलाकार द्वय मदनकृष्ण श्रेष्ठ और हरिवंश आचार्य ने संयुक्त रूप में शाखा का उद्घाटन किया था।
मोबाइल एक्स्पो में १० करोड का कारोबार
काठमांडू। गत महिना काठमांडू में आयोजित सामसुङ मोबाइल एक्स्पो- २०१३ में १० करोड रुपये बराबर के कारोबार होने का दावा मोबाइल व्यवसायी संघ ने किया है। मोबाइल व्यवसायी संघ के अध्यक्ष पुरुषोत्तम बस्नेत के अनुसार सिर्फटिकट विक्री से ८ लाख रुपये का कारोबार हुआ था। ‘सञ्चार ही संसार’ मूल नारा देकर शुरु इस एक्स्पो में मोबाइलसम्बन्धी सम्पर्ूण्ा जानकारी और सेवा उपलब्ध कर्राई गई थी। एक्स्पो अवधिभर २ लाख से ज्यादा अवलोकनकर्ता और मोबाइल प्रेमियों ने सहभागिता जताई थी। एक्स्पो के टाइटल स्पन्सर सामसुङ मोबाइल रहे थे। और प्रमुख प्रायोजन में नोकिया तथा सिभिल ट्रेड सेन्टर थे। इसीतरह प्लाटिनियम प्रायोजन की तरफ सीटिभी मोबाइल सेन्टर थे तो डाइमन्ड स्पन्सर में ‘टक टु मि’ मोबाइल थे और गोल्ड स्पन्सर में कलर्स मोबाइल रहे थे।
इन्फोटेक में नयी प्रविधि

canifitech2013 nepal

canifitech2013 nepal

काठमांडू। इसी महिना के पहले हप्ते में राजधानी में ‘मिदास क्यान इन्फोटेक २०१३’ होने जा रहा है, जहाँ सूचना प्रविधि सम्बन्धित अधिकांश सामग्री नवीनतम संस्करण की होंगी। अध्यक्ष विनोद ढकाल ने बताया है- सूचना तथा सञ्चार प्रविधि क्षेत्र में विकास हुए नये-नये प्रविधि पर््रदर्शन, इस क्षेत्र के विकास और विस्तार के लिए आवश्यक रणनीति निर्माण, सूचना तथा सञ्चार प्रविधि को नेपाली समाज में पर््रवर्द्धन करने के उद्देश्य को लेकर मेला आयोजन किया गया है।’ इन्फोटेक में मुख्य हल के भीतर ३९ और बाहर ४० ब्रान्डिङ प्याभिलियन, ट्रस में १ सय ४४, ओपन स्पेस में १४, वाल में ७, फुड स्टल में १५ करके कूल २ सय २० स्टल रखने की तैयार हर्ुइ है।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz