इन 10 देशों में है महिलाओं को इज्जत का खतरा

rapeसंयुक्त राज्य अमेरिका:- दुनिया का सबसे विकसित यह देश लगातार बढ़ रहे रेप केसेज से परेशान है। हालांकि शहरों के मुकाबले यहां के गांवों में रेप ज्यादा होते हैं। यहां भी मात्र 16 प्रतिशत मामलो में ही शिकायत दर्ज करवाई जाती है। कम उम्र की लड़कियों के साथ रेप की घटनाएं भी यहां बहुत ज्यादा है। यहां तक कि अमरीकी सेना में भी महिला अधिकारी यौन शोषण का शिक

भारत:- एशियाई देशों में भारत बहुत विकसित देश है और दुनियाभर में रेप के मामलों में दूसरे नंबर पर है। हाल ही में यहां कुछ रेप मामलों को राष्ट्रीय स्तर पर उठाया गया। कड़े कानून बनाने के बावजूद रेप की दर कम होने का नाम नहीं ले रही है।

यूनाईटेड किंगडम:- किताबों में बेहद सभ्य माने जाने वाले यूनाईटेड किंगडम में भी रेप के मामले साल दर साल बढ़ते जा रहे हैं। अधिकांश मामले टैक्सीयों में होते हैं। यहां की सरकार भी महिलाओं को टैक्सी यात्रा को लेकर सजग करती रहती है। अब तक यहां 15084 रेप के मामले दर्ज हो चुके हैं। सबसे सनसनीखेज मामलें में एक युवती से एक ही सप्ताह में 90 बार रेप किया गया।

कनाडा:- यहां पर क्वीन एलिजाबेथ द्वितीय का शासन है। बताया जाता है कि हर 17 कनाडाई महिलाओं में से 1 का जीवन में एक बार रेप हो जाता है। रेप के मामले हर 17 मिनट में सामने आ जाता है। 70 प्रतिशत मामलों में रेप किसी परिचित की द्वारा ही किया जाता है।

इटली:- इटली में रेप के प्रति पारम्परिक रवैया अभी बहुत ज्यादा नहीं बदला है। 20वीं सदी के मध्य तक यहां रेप पीडितों को रेपिस्ट से ही शादी करवाने का रिवाज था। यहां के नियम-कानून दुष्कर्मी को अपने पाप का प्रायश्चित करने के लिए पीडिता से शादी करने का प्रावधान था। इस नियम को 1981 में ध्वस्त कर दिया गया। इटालियन महिलाओं के रेप मामलों में 69 प्रतिशत को पार्टन

Rapesinitaly31-01-2014-10-33-99Tस्वीडन:- बहुसंस्कृति के लोगों के होने के चलते स्वीडन में रेप के मामले सामने आ रहे हैं। रेप के मामले दर्ज होने के मामले में स्वीडन यूरोप मेें सबसे आगे है। प्रति लाख लोगों में से 46 के साथ यहां रोजाना रेप होता है। स्वीडन में प्रतिवर्ष 5000 रेप के मामले दर्ज होते हैं।

फ्रांस:- महिला उत्पीड़न के खिलाफ सख्त नियम होने के बावजूद फ्रांस में यौन शोषण के मामले आम हैं। प्रतिवर्ष यहां करीब 25000 रेप के केस दर्ज होते हैं। अजीब बात यह है कि इन मामलों में विदेशी, अकेले रहने वाले लोग आरोपी नहीं होते हैं, वल्कि परिचित अथवा शादीशुदा लोग ही दुष्कर्म के मामलों को अंजाम देते हैं।

जर्मनी:- यूं तो जर्मनी तकनीकी विकास में धीरे-धीरे आगे बढ़ रहा है, लेकिन जब बात महिला सुरक्षा की आती है तो पिछड़ा प्रतीत होता है। जर्मनी में 1977 में शादी के दौरान हुए जबरन सेक्स को अपराध माना गया। अब तक करीब 240000 महिलाओं और लड़कियों ने रेप के चलते मौत को गले लगा लिया।

रूस:- द्वितीय विश्व युद्ध के समय से रेप गैंगरेप जैसे मामले रूस में सामने आ रहे हैं। यहां की रेड आर्मी ने द्वितीय विश्व युद्ध में सामूहिक बलात्कार किए और शायद उनकी हार का भी यही कारण रहा। इसके बाद तो रेप मामलों की जैसे बाढ़ सी आ गई। हर साल 6.5 प्रतिशत की दर से यहां रेप के मामले बढ़ रहे हैं।

RapesinSweden31-01-2014-11-05-99Tदक्षिण अफ्रीका:- रेप मामलों में दक्षिण अफ्रीका बदनाम है। एक आंकलन के मुताबिक यहां हर साल 5000000 रेप के मामले घटित होते हैं। 1990 में लोकतंत्र आने के बाद यहां रेप के मामलों की शिकायत दर्ज होने लगी। पुलिस के आंकड़ों के अनुसार 2011-12 में 9193 यौन शोषण के मामले दर्ज हुए। यहां रोजना 27 ऎसे मामले दर्ज होते हैं।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: