इस वर्ष एलएलसी का रिजल्ट ग्रेडिङ प्रणाली से, असाढ के पहले हप्ता में रिजल्ट निकलेगा

विजेता चौधरी, काठमाण्डू, जेठ १८
इस वष से लौह गेट मानी जाने वाली एसएलसी में मार्कशीट के स्थान पर विद्यार्थीयों को ग्रेडशीट मिलने वाली है । एसएलसी दिए विद्यार्थियों का मूल्याकंन ग्रेडिङ प्रणाली अर्थात अक्षरांकन प्रणाली से होने बाली है ।

साभार कान्तिपुर

साभार कान्तिपुर

स्वभाविक है, इस वर्ष अपने रिजल्ट को लेकर विद्यार्थीयों में अजीव कौतुहलता दिख रही है । परीक्षा नियन्त्रण कार्यालय ने बताया– विद्यार्थी को देने बाले गे्रडिङ कैसा बनाया जाए इस का निर्णय हो चुका है ।
निर्णय के मुताबिक ग्रेडिङ शीट में विद्यार्थी के नाम के स्थान पर ‘द ग्रेडस रेकर्ड बाई, लिखा रहेगा । पहले कालम में विषय व उसका कोड नम्बर रहेगा । उस के साथ दूसरे कालम में के्रडिट आवर लिखा रहेगा । इसके साथ ही विगत में सौ पूर्णाङ लिखे जाने वाले कालम में अब ४ क्रेडिट आवर होगा ।
सैद्धान्तिक व प्राक्टिकल का ग्रेडिङ अलग–अलग किया गया है । उदाहरण के लिए, अनिवार्य अंग्रेजी में क्रेडिट आवर ४, सैद्धान्तिक ५३ अंक प्राप्त करं,े तो बी प्लस ग्रेड प्राप्त होगा, प्राक्टिकल में २० अंक प्राप्त करने पर ए लिखा रहेगा । इस प्रकार सैद्धान्तिक व प्राक्टिकल अंक जोड्ने पर ७३ होगा, इस प्रकार अंग्रेजी में कोैन सा ग्रेड प्राप्त किया, उस कालम में बी प्लस गे्रड लिखा रहेगा ।
परीक्षा नियन्त्रण कार्यालय ने एसएलसी का नतीजा असाढ के पहले हप्ता में सार्वजनिक करने की तैयारी की है । ९० प्रतिशत काम सम्पन्न होने की बात प.नि.का. ने बताया है ।

Loading...
%d bloggers like this: