‘एक दिन झगडा, एक दिन प्रेम’ जनकपुर शिक्षक प्रकरण ।

teachersजनकपुर,कैलास दास । हिन्दी फिल्म प्लेट फर्म आपने अवश्य देखा होगा । जिसमे अभिनेता अजय देवगण और अभिनेत्री तिकस्का चौपरा  के बीच जब झगडा होता है तो एक गीत निकल आती है ‘ एक दिन झगडा, एक दिन प्रेम मुझे अच्छा लगता है ।’ यह गीत भरपूर मनोञ्जन देती है । अर्थात झगडा और फिर प्रेम प्रसंग पर आधारित ये फिल्म सुपर हीट भी हुआ है ।

वैसे ही शिक्षा कार्यालय धनुषा मे मंगलवार हुई शिक्षक और पुलिस बीच की द्वन्द के बाद सौहाद्रपूर्ण प्रेम सबको चौकाने वाली बात रही है ।  रविवार को राहत शिक्षक अपनी माँग को लेकर धरना पर बैठे थे । चरणबद्ध आन्दोलन के बाद जब सम्बन्धित निकाय ने कुछ नही सुना तो शिक्षकों ने शिक्षा कार्यालय मे तालाबन्दी कर दिया । उसी क्रम मे पुलिस ने शिक्षकों पर लाठी चला दी । शिक्षक और पुलिस के बीच दिनभर झडप चलता रहा । फिर और आन्दोलन को सशक्त बनाने के लिए शिक्षकों ने मंगलवार को भी धरना पर बैठा तो पुलिस बाल्टीन मे पानी लेकर सभी शिक्षकों को पिलाया । पानी पिने के बाद शिक्षक कल की झगडा को भुलकर प्रेम का हाथ आगे बढाया ।

ऐसी वातावरण देखकर प्लेट फर्म फिल्म स्मरण हो गया । पुलिस ने भी कहा की आप का माँग जायज है लेकिन कार्यालय अवरोध करके आन्दोलन करना अच्छी बात नही है । आप लोग कार्यालय के बाहर आन्दोलन कर रहे हैं इससे हमारी कोई परेशानी नही है । कुछ कष्ट अवश्य है कि कडी धूप मे दिन भर बैठक पर रहना पडा है ।

इधर शिक्षकों ने भी मंगलवार का आन्दोलन कार्यालय कम्पाउण्ड से बाहर ही बैठक धरना दिया था । वैसे रविवार की आन्दोलन शिक्षा कार्यालय के भितर जब कार्यालय रुम मे तालाबन्दी करने लगा था तो पुलिस को ताला खोलने के क्रम मे दोनो के बीच झडप हुइ थी ।

लेकिन मंगलवार के आन्दोलन मे आधा दर्जन पुलिस ने शिक्षकों को पानी पिलाया था । इससे शिक्षकों ने अपने आपको राहत महसुस करते हुए धन्यवाद भी दिया । पानी पिने के बाद नेपाल राहत शिक्षक हकहित संरक्षण युनियन धनुषा के अध्यक्ष रामानन्द यादव ने कहा कि इसी तरह अगर हमारी माँग मे सम्बन्धित निकाय सहयोग करे तो बडी खुशी होगी ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: