एक महीने का निःशुल्क दिवा बाल स्याहार केन्द्र सम्पन्न


नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, असोज ६ गते ।
एसओएस बालग्राम नेपाल, महिला तथा बालबालिका कार्यालय बर्दिया तथा बर्दिया जिल्ला प्रशासन की अनुरोध में तथा स्वीकृत में सञ्चालित एक महीने की दिवा बाल स्याहार केन्द्र असोज ४ गते को समापन हुआ है ।
बीता भादौ महीने की ४ बाट से सञ्चालन हुआ वह एक महीने की दिवा बाल स्याहार केन्द्र की समापन असोज ४ गते को समापन किया गया है । सो केन्द्र एसओएस बालग्राम नेपाल की आपतकालिन कार्यक्रम मार्फत बर्दिया जिला में श्रावण २८ गते आयी बाढ से क्षति हुई बर्दिया जिला की गुलरिया नगरपालिका –८ और ईन्द्रपुर– ११ के बासिन्दाओं की बालबालिकए“ को लक्षित करके वह एक महीने की दिवा बाल स्याहार केन्द्र सञ्चालन किया गया था ।
सो स्थान में भादा नदी की बाढ की कारण अधिक धन जन की क्षति हुई थी इस की साथ अन्न समेत बाढ ने ले गई थी कई व्यक्तियों की घर घर में पानी और चिहला से भर गया था गुलरिया सडक खण्ड में वो लोग त्रिपाल टा“गकर समेत बैठना पडा था । ऐसी भयाभय स्थिति में बालबालिकाए अधिक बाढ से प्रभाभित होकर बिभिन्न रोग लगने की तथा स्वस्थ्यकर पानी तथा खाधन्न की अभाव होकर बिभिन्न रोग से ग्रसित होने के नाते एसओएस बालग्राल नेपाल ने अपनी जिला स्थित की शाखा कार्यालय एसओएस बालग्राम सुर्खेत, एसओएस युवालय नेपालगज और सामाजिक सेवा केन्द्र बर्दिया को निरिक्षण करना लगाकर आवश्यक परियोजना द्वारा सो स्थान में आपत्कालिन सहायता कार्यक्रम अन्र्तगत १ महीने की बाल स्याहार केन्द्र स्थापना किया गया था ।
बाल हेरचाह केन्दू में २ वार्ड के स्थानीय बासिन्दाओं को सम्र्पूण घर धुरी सर्वेक्षण करके २ से ५ बर्ष तक के बालबालिकाए“ की स्याहार कार्यक्रम अन्र्तगत ४७ बालबालिकाओं को केन्द्र ने सेवा दिये थे ।
स्याहार केन्द्र की प्रमुख उदेश्य अपना अभिभावकों ने पानी तथा बाढ ने मिट्टीे एकट्ठा किया घर और अन्न बहाकर ले गई थी प्रयाप्त खाना की अभाव होने की कारण से संस्था ने आपत्कालिन कार्यक्रम मार्फत उस जगाह रहेन वाली बालबालिकाए“ को बिभिन्न रोगों से बचाना तथा प्रयाप्त पोशक तत्वो की भोजन की व्यवस्था करने की साथ साथ बालशिक्षा सञ्चालन करके दैनिक अतिरितm क्रियाकलाप मनोरजन, गीत नाच सिखाकर सहयोग करने की लक्ष्य रही थी ।
वह एक महीने की दिवा बाल स्याहार केन्द्र में एसओएस सामाजिक केन्द्र बर्दिया की ईन्चार्ज शान्ताथापा ने बच्चों को बालमनोगत रुप में देखभाल तथा बिकास में सहयोग कि थी एसओएस बर्दिया और सुर्खेत की कर्मचारियों ने छोटे छोटे बालबालिकाओं को खानपान तथा स्याहार में मद्दत किये थे । इसी तरह गरी एसओएस युवालयका युवा तथा युवतियों ने बालबिकासका प्रयाप्त शैक्षिक सामाग्री, भवन की सरसफाई लगायत में सहयोग कियें थे । १ महीने दिवा स्याहार केन्द्र बर्दिया जिला की मुतिm नारायण बृद्धाश्रम भादा नदी की घाट स्थित भवन में सञ्चालन किया गया था ।
इस कार्यक्रम को लक्षित करके एसओएस बालग्राम सुर्खेत और धनगडी बालक्लब, एसओएस नेपालगंज के युवा क्लब, लायन्स क्लब अफ नेपालगञ्ज सेन्टल और लायन्स क्लब नेपालगञ्ज युथ ने बिभिन्न सामाग्रियों सहित बालबालिकाओं उपलब्ध कराये थे । इसी एसओएस स्वास्थ्य केन्द्र बर्दिया ने बाल बिशेषज्ञ तथा मेडिकल अफिसर मार्फत निः शुल्क स्वास्थ्य शिविर सञ्चालन करके २ सौ ४ लोगों की स्वास्थ्य परीक्षण करके रु. ३७ हजार ५ सौ बराबर की निःशुल्क ओषधि उपलब्ध कराये थे ।
वह कार्यक्रम में एसओएस बालग्राम नेपाल ने आपतकालिन कार्यक्रम अन्र्तगत रु २ लाख ४० हजार बराबर की खर्च किया गया । एसओएस बालग्राम ने इस कार्यक्रम अन्र्तगत देश की अन्य क्षेत्रों में भूकम्प पिडितों के लिये घर निर्माण तथा स्कूल भवन निर्माण कार्य कर रही है । इसी की साथ साथ आयआर्जन के लिये निःशुल्क लगानी भी कर रही है एसओएस युवालय नेपालगन्ज के नायब निर्देशक तुलाराम बिश्वास ने बताया ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz