एक शंहनशाह ने बनाकर ताजमहल…., जी हाँ देखिए रइसाें के ताेहफाें की एक झलक

१ सितम्बर

शाहजहां ने दिया ताजमहल तो अंबानी ने गिफ्ट में दिया हवाई जहाज, रईसों के तोहफे भी होते हैं कुछ कुछ हटके, तो देखें सुपर अमीर क्‍या देते हैं तोहफों में।

1 मिलयन पाउंड का कुत्‍ता

जीहां हर बच्‍चे को पेट्स पसंद होते हैं पर हर बच्‍चा सुपर वेल्‍दी क्रिस ब्राउन की बेटी तो नहीं हो सकता, जिन्‍होंने बच्‍ची को क्रिसमस गिफ्ट में दिया एक तिब्बती मैस्टिफ़ पपी जिसकी कीमत है करीब डेढ़ मिलियन डॉलर यानि 1 मिलियन पाउंड।

10,000 डॉलर की चट्टानें

केवल हीरे मोती, महल और शानदार गाड़ियां नहीं सर सेसिल चब ने तो अपनी पत्‍नी को प्‍यार के तोहफे में प्रागैतिहासिक स्मारक गिफ्ट कर दिये थे। 1915 में एक नीलामी से सर सेसिल ने अब यूनेस्‍को की विश्‍व धरोहर बन चुके स्टोनहेंज लगभग 10,000 डॉलर में खरीदे और अपनी पत्‍नी को तोहफे में दे दिए। 

20,000 क्षमता का स्‍टेडियम 

1981 में जब अबुधाबी के शेख मोहम्‍मद की शादी शहजादी सलमा से हुई तो शेख के पिता ने मेहमानों के स्‍वागत के लिए 10.5 मिलियन डॉलर का 20,000 लोगों की क्षमता वाला एक स्‍टेडियम खरीद लिया ताकि मेहमानों का स्‍वागत कर सके और वो शादी का पूरा आनंद लें। बाद में उन्‍होंने ये ये स्‍टेडियम अपने बेटे बहु को गिफ्ट कर दिया।

2 मिलियन की बर्फ 

जीहां तोहफों की कीमत नहीं देखी जाती शायद यही सोच कर मशहूर हॉलीवुड फिल्‍म मेकर एरॉन स्‍पेलिंग्‍स ने अपने बच्‍चों को व्‍हाइट क्रिसमस का अनुभव कराने के लिए एक बार 2 मिलियन डॉलर की बर्फ मंगा कर अपने लॉस एंजिलस के अपने घर को सजवाया।

रानी का हार सपनों की रानी के लिए

रिर्चड बर्टन ने जो भी तोहफे अपनी महबूब पत्‍नी एलिजाबेथ टेलर को दिए वो चर्चा का विषय बनें। ऐसा ही एक तोहफा था क्‍वीन मेरी1 का एक बेशकीमती हार जिसमें विश्‍व का सबसे कीमती मोती ला पेलेग्रीना जड़ा था। बर्टन ने इसे 1969 की एक नीलामी में 37,000 का खरीद कर अपनी बेगम को गिफ्ट किया थ्‍ज्ञा। 

एक ऑलिव का पेड़ 

जीहां था तो ये एक ऑलिव का पेड़ ही पर इसकी कीमत थी 18,500 डॉलर। ये पेड़ हॉलीवुड एक्‍ट्रेस एंजेलीना जोली ने अपने प्‍यार अभिनेता ब्रैड पिट को 2008 में सरप्राइज वेलेंटाइन गिफ्ट के रूप में दिया था। ये बेशकीमती ऑलिव का पेड़ करीब 200 साल पुराना बताया जाता है

जलप्रपात का तोहफा 

एंजेलीना की सोच गिफ्ट के बारे में काफी हट कर थी, तभी तो वे यहीं नहीं रुकीं बल्‍कि 2012 में उन्‍होंने ब्रैड के लिए 1.6 मिलियन डॉलर में कैलिफोर्निया का जलप्रपात खरीदा और क्रिसमस पर गिफ्ट कर दिया।

आसमान पर उड़ता तोहफा 

ना ना जोली यहीं नहीं रुकीं बल्‍की उन्‍होंने अपनी दीवानगी को आसमान के पार पहुंचा दिया और 2012 में ही उन्‍होंने अपने दिलबर पिट के लिए उनका फेवरेट गिफ्ट एक हैलीकॉप्‍टर खरीद कर दिया जिसकी कीमत थी 1.6 मिलियन डॉलर।  

कोहेनूर 

चलिए चले इतिहास में और याद करें वो अनमोल हीरा जो आज भी ब्रिटेन के संग्राहलय में रखा है और हर भारतीय को आकर्षित करता है। जीहां हम बात कर रहे हैं 105 कैरेट के बहुमूल्‍य कोहेनूर की जिसे 1950 में लाहौर (तब भारत का हिस्‍सा) के महाराजा दलीप सिंह ने ब्रिटेन की महारानी विक्‍टोरिया को तोइफे में दे दिया था। 

अनमोल स्‍कल्‍पचर 

और चलते चलते बता रहे हैं गिफ्ट में दिये गए एक स्‍कल्‍पचर के बारे में जिसका नाम था वॉकिंग मैन और जिसे मूर्तिकार अल्बर्टो जीकोमेट्टी ने बनाया था। ये अपने समय में सबसे कीमती 104.3 मिलियन डॉलर में बिका और इसे खरीदा रशियन टाइकून रोमन अब्रामोविच ने। इस करोड़पति ने इसे अपनी प्‍यारी पत्‍नी के लिए खरीदा था।

साभार देनिक जागरण

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: