एनएमएद्धारा एसओएस सामाजिक सेवा केन्द्र बर्दिया के बालबालिकाओं की निःशुल्क स्वास्थ्य जा“च तथा परामर्श शिविर

1-1पवन जयसवाल्
नेपालगन्ज

नेपाल मेडिकल एशोसिएसन ने एसओएस सामाजिक सेवा केन्द्र बर्दिया में बालबालिकाओं को लक्षित करके मसीर ८ गते को एक दिन की निः शुल्क स्वास्थ्य तथा परामर्श शिविर संचालन किया गया ।
शिविर में दा“त, अ“ाख, तथा, नाक, कान ,घा“टी सम्बन्धि स्वास्थ्य जा“च किया गया था । शिविर में ६५ बालबालिए“ प्रत्यक्ष रुप में स्वाथ्य जा“च तथा परामर्श सुविधा की लाभ उठाया ।

शिविर में एनएमए के पदाधिकारी बीर डेन्टल अस्पताल काठमाण्डौं के दन्त रोग चिकित्सकों में राम कष्ण लामिछाने, नेपालगंज आ“ख अस्पताल के बद्री श्रेष्ठ ,ब्रिनोज एअए केयर सेन्टर के राम बहादुर बोहरा लगायत ने शिविर में चेक ज“ाच तथा परामर्श में सहयोग किया था ।
शिविर में संस्था के प्रशासनिक कर्मचारी अरुण खनाल की भी सहभागिता रही थी । शिविर में ६५ बालबालिकाए“ मध्ये ७ बालबालिकाए“ के दा“त मे कीरा लगा मिला, ५ लोगों में कान के जाली में समस्या दिखाई पडी है और ३० लोगों में कानेगुजी सफाई किया गया था । इसी तरह कोई भी बालबालिकाओं में आ“खा की समस्या नही दिखाई पडी एसओएस सामाजिक सेवा केन्द्र के संयोजक शिव कुमार चौधरी ने बताया । शिविर की सहजकर्ता एसओएस सामजिक केन्द्र की ईन्चार्ज शान्ता थापा ने किया था । 2
कार्यक्रम में एसओएस स्वास्थ्य केन्द्र के सहायक स्वास्थ्य कर्मचारी राम किशोर थारु ने रोग निदान तथा समस्या रेकर्ड में सहयोग किया था । शिविर की प्रमुख उदेश्य के बारे में केन्द्र के बालबालिकाओं के अभिभावकों को उन लोगों की स्वास्थ्य में थ्यान दे तो रोग लाग ने से बचने की तरीकाए“ की बारे में परामर्श रोकथाम की उपाय दिया गया था दन्त रोग चिकित्सक राम कृष्ण लामिछाने बताया ।

एसओएस सामाजिक सेवा केन्द्र भकारी स्थित बर्दिया में २ से ५ वर्ष उमेर के ६० बिपन्न बर्ग के स्थानीय परिवार के बालबालिकाओं में बालबिकास को शिक्षा तथा सरसफाई और पोषण युतm खाना की व्यवस्था किया जाएगा जिस अन्र्तगत उन बालबालिकाओं के अभिभावक दैनिक ज्याला मजदुरी करे अपनी खर्च तथा उत्पादनशील कार्य में समय दे पाने की व्यवस्था इस केन्द्र की सहयोग पाया है एसओएस युवालय नेपालगन्ज के नायब निर्देशक तुलाराम बिश्वास ने बताया ।3 4

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: