एनएमबी का काँल सेन्टर

एनएमबी का काँल सेन्टर
काठमांडू। एनएमबी बैंक ने ग्राहक सुविधा के लिए कल सेन्टर सञ्चालित किया है। इससे ग्राहक अपने व्यक्तिगत खाते के साथ ही बैंक की सेवा सुविधा और शाखा के बारे में जानकारी तथा किसी भी प्रकार की जिज्ञासा का उत्तर तुरन्त पा सकता है, ऐसी व्यवस्था मिलाई गई है, ऐसा बैंक का कहना है। कल सेन्टर नेपाल के बैंकिङ सेन्टर में एक नया आयाम है, ऐसा बैंक ने दावा किया है। बैंक ने देश के विभिन्न जगहों में २० शाखा और १ एक्सटेन्सन काउन्टर से यह सेवा प्रदान करने की बात बताई है।
सगरमाथा मर्चेन्ट द्वारा छात्रवृत्ति प्रदान
काठमांडू। सगरमाथा मर्चेन्ट बैंकिङ एण्ड फाइनान्स ने सोलुखुम्बु के सरकारी विद्यालय से प्रवेशिका परीक्षा में सबसे ज्यादा अंक प्राप्त करनेवाले १-१ छात्र-छात्रा को छात्रवृत्ति प्रदान की है। फाइनान्स से संस्थागत सामाजिक उत्तरदायित्व अर्न्तर्गत उच्च शिक्षा अध्ययन के लिए प्रत्येक वर्ष१०-१० हजार रुपेय की छात्रवृत्ति देने की बात बताई है। कम्पनी जिल्ला के सल्लेरी में गत वर्षअपनी छठी शाखा स्थापना कर बैंकिङ सेवा दे रही है।
टुरिज्म का शेयर वितरण
काठमांडू। टुरिज्म डेभलपमेन्ट बैंक ने र्सवसाधारण में विक्री किया हुआ २४ करोडÞÞ बराबर का २४ लाख कित्ता साधारण शेयर वितरण किया है। शेयर के लिए ६ हजार ६ सौ ४२ आवेदकों से २५ लाख १८ हजार ९० कित्ता शेयर के लिए दर्खास्त दिया गया था। ५ सय कित्ता तक लगानी करनेवाले ५ हजार ८ सय ७८ लागनीकर्ता को माग बमोजिम ९ लाख ५१ हजार २ सौ ४० कित्ता तथा ५ सय कित्ता से ज्यादा के लिए आवेदन देनेवाले ६६३ लगानीकर्ताओं को ९१.९७ प्रतिशत के हिसाब से नजदीकी अंक में १३ लाख ५२ हजार ७ सय ६० कित्ता मिलाकर कर्मचारी सहित सम्पर्ूण्ा आवेदक को वितरण किया है, ऐसा बैंक का कहना है।
जनता बैंक द्वारा समृद्धि सेवा
काठमांडू। समृद्धि विकास बैंक के ग्राहक जनता बैंक कलंकी शाखा से रकम दाखिल करने और निकालने का दोनों काम कर सकते है। दोनों बैंक के बीच हाल ही में इस सम्बन्धी हुए सम्झौते में जनता की तरफ से प्रमुख सञ्चालन अधिकृत प्रमोद बोहरा और समृद्धि के कार्यकारी अध्यक्ष रमेशसिंह खड्का ने हस्ताक्षर किया। इस सेवा से भी बैंक के ग्राहकों को विशेष लाभ हो सकता है।
स्ट्यान्डर चार्र्टर्ड द्वारा कम्प्युटर सहयोग
काठमांडू। स्ट्यान्टर चार्र्टर्ड बैंक ने महावौद्ध स्थित श्री महांकाल माद्यमिक विद्यालय को १० थान कम्प्युटर सहयोग किया है। बैंक के प्रमुख कार्यकारी अधिकृत जोसेफ सिल्भानुस ने विद्यालय के प्रधानाध्यापक को कम्प्युटर हस्तान्तरण किया। संस्थागत सामाजिक उत्तरदायित्व अर्न्तर्गत इस बैंक ने पहले भी उस विद्यालय को १० कम्प्युटर और विज्ञान प्रयोग शाला की सामग्री सहयोग स्वरुप प्रदान किया था। बैंक ने सामाजिक विकास और वातावरण संरक्षण में अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की है।
शाखा पुनःस्थापना
काठमांडू। नेपाल बैंक लिमिटेड ने मोरंङ के उर्लाबारी में अपनी शाखा पुनः सञ्चालित किया है। पुनः स्थापित शाखा के बैंक व्यवस्थापन समिति के संयोजक देवराज अधिकारी ने उद्घाटन किया। इस तरह नेपाल बैंक की शाखा सञ्जाल १ सय १३ पहुँच चुका है।
एभरेष्ट फाइनान्स १०वंे वर्षमें
काठमांडू। एभरेष्ट फाइनान्स लिमिटेड ने अपने सञ्चालन के १०वे वर्षमें प्रवेश किया है। भैरहवा में केन्द्रिय कार्यालयवाले इस फाइनान्स के कपिलबस्तु-तौलिहवा और नवलपरासी के रजहर बाजार में शाखा कार्यालय तथा कपिलबस्तु के हथैमा ओदारी में स्टेन्सन काउन्टर से कारोबार हो रहा है। फाइनान्स की अधिकृत पँूजी २० करोडÞÞ, जारी पूँजी १० करोडÞÞ ८० लाख और चुक्ता पूँजी ७ करोडÞ ५८ लाख है। चालू वर्षके आषाढÞ के दूसरे हफ्ते तक फाइनान्स से ३७ करोडÞ ५० लाख निक्षेप संकलन किया है और विभिन्न क्षेत्र में ३१ करोडÞÞ ५० लाख कर्जा प्रवाहित किया है, ऐसा फाइनान्स के प्रबन्ध निर्देशक खिमबहादुर कार्की ने बताया। फाइनान्स में गत आर्थिक वर्षमें १ करोडÞ, ५१ लाख सञ्चालन मुनाफा आर्जन किया था।
रावा बैंक में विचार-विमर्श
काठमांडू। राष्ट्रिय वाणिज्य बैंक ने कर्जा प्रवाह, वसूली, नाफा तथा सेवा में संख्यात्मक और गुणात्मक सुधार के लिए प्रबन्धक स्तरीय विचार-विमर्श कार्यक्रम सम्पन्न किया है। बैंक के अनुसार उक्त कार्यक्रम में उपत्यका स्थित शाखाओं के प्रबन्धक सहभागी हुए थे। बैकद्वारा निर्धारित लक्ष्य अनुसार कर्जा बिस्तार, वसूली, नफा लगायत पर्ूव निर्धारित उद्देश्य प्राप्ति के लिए सम्पर्ूण्ा शाखा प्रबन्धक द्वारा प्रतिबद्धता व्यक्त की गई है, ऐसा बैंक ने जनाया है।
एसियन को २७ प्रतिशत बोनस शेयर
काठमांडू। एसियन लाइफ इन्स्योरेन्स ने अपनी चौथे साधारण सभा के निर्ण्र्ााअनुसार अपने शेयर धनियों को चुक्ता पूँजी का २७ प्रतिशत बोनस शेयर देने का वचन दिया है। इसके बाद नयाँ जीवन बीमा कम्पनियों में से सब से ज्यादा लाभांश दिनेवाली कम्पनी यही है, ऐसा कम्पनी का दावा है। बीमा कम्पनियों में से एसियन की सब से ज्यादा चुक्ता पूँजी -४५ करोडÞ, ७२ लाख) है, ऐसा विज्ञप्ति में जनाया गया है। साधारणसभा से नयी सञ्चालक समिति में संस्थापक समूह से विजयकुमार सरावगी, दिनेशराज श्रेष्ठ, श्यामसुन्दर रुंगटा, दीपकुमार श्रेष्ठ, सुशान्त चाचान तथा र्सवसधारण शेयर धनी की तरफ से रविकुमार गुप्ता निर्विरोध निर्वाचित हुए है।र्
मर्ज के बाद सुप्रिम और एक्सिस
काठमांडू। क्षेत्रीय स्तर के अन्नपर्ूण्ा डेभलोपमेन्ट बैंक तथा राष्ट्रिय स्तर के र्सर्ूयदर्शन फाइनान्स मिलकर राष्ट्रिय स्तर का सुप्रिम डेभलपमेण्ट बैंक और क्षेत्रीय स्तर का पशुपति डेभलपमेन्ट बैंक तथा उद्योग विकास बैंक एक आपस में मिल कर राष्ट्रिय स्तर का एक्सिस डेभलपमेन्ट बैंक बना है और नया नामाकरण हुआ है। नेपाल राष्ट्र बैंक की सञ्चालक समिति ने इन बैंककों मर्ज होने के लिए अन्तिम स्वीकृति देने के बाद नया नामाकरण होने के साथ ही राष्ट्रिय स्तर में कारोबार सञ्चालन करने के लिए मार्ग प्रशस्त हुआ है। राष्ट्र बैंक ने दश जिल्ला कार्यक्षेत्रवाले अन्नपर्ूण्ा और पशुपति को मर्ज करके क्षेत्र बिस्तार करने की अनुमति लेने पर वे मर्ज के प्रक्रिया में सहभागी हुए। सुप्रिम डेभलपमेन्ट बैंक में र्सर्ूयदर्शन फाइनान्स के प्रमुख कार्यकारी अधिकृत अम्बिका श्रेष्ठ होंगी तो सञ्चालक समिति अध्यक्ष खेमप्रसाद सुवेदी होंगे तथा सञ्चालकों में दानबहादुर तामाङ, भरतसिंह थापा, दीपक लामा, चन्द्रप्रसाद बास्तोला, नारायण पौडेल और काल्रि्रसाद है। एकीकरण के बाद सुप्रिम की चुक्ता पूँजी ७७ करोडÞ २० लाख, निक्षेेप १ अर्ब ५० करोडÞ, ऋण प्रवाह १ अर्ब ४० करोडÞ, संचित कोष १० करोडÞ २४ लाख और शाखाओं की संख्या १३ होती है।
बहरहाल बैंक का केन्द्रिय कार्यालय र्सर्ूयदर्शन फाइनान्स स्थित नयाँ बानेश्वर ओमकार बिल्डिङ में ही रहेगा। उसी तरह एक्सिस डेभलपमेन्ट बैंक के अध्यक्ष हाल पशुपति के प्रमुख कार्यकारी अधिकृत प्रकाश श्रेष्ठ ही रहेंगे। सञ्चालक समिति के अध्यक्ष विदुर धमला, सञ्चालकों में डा. र्सर्ूय मास्के, मीनमान श्रेष्ठ, लवकुमार थापा, देवराज तामाङ, सुधीर अञ्जान श्रेष्ठ, उद्धव सापकोटा है। एकीकरण के बाद बैंक की चुक्ता पूँजी ७१ करोडÞ, ११ शाखा, निक्षेप ९० करोडÞ, ऋण लगानी १ अर्ब और संचित कोष में ५ करोडÞ रहेंगे।
बैभव में प्रभु रेमिट की सेवा
काठमांडू। वैभव फाइनान्स ने प्रभु रेमिट मार्फ रेमिट्यान्स कारोबार शुरु किया है। दोनों कम्पनी के बीच हुए सम्झौते के अनुसार प्रभु रेमिट मार्फ विदेश से आनेवाली रकम बैभव की शाखा से ली जा सकती है। फाइनान्स ने इससे पहले वेस्ट्रन युनीयन मनि ट्रान्सफर और हिमाल रेमिट से सम्झौता करके यह सेवा प्रदान की थी।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: