एमाले के साथ ९ बुंदे सहमति, रात भर में पलट गएं प्रचण्ड–विचार

विजेता चौधरी, काठमाण्डू २४, बैशाख

prachand nad oli
नेकपा एमाले गठबन्धन के सरकार त्याग कांग्रेस समर्थन मे अपनी ही नेतृत्व की सरकार गठन करने का निर्णय एकाएक पलट कर एकीकृत माओवादी अध्यक्ष प्रचण्ड ने एमाले के साथ ९ बुंदे सहमति पत्र में हस्ताक्षर कर गठबन्ध की समस्या को किनारा किया है ।
प्रधानमन्त्री निवास बालुवाटार में बृहस्पती बार रात तकरिबन ११ बजे हूई सहमति में नौ बुंदा सहमति में से पाँच बुंदा शान्ति प्रकृया से सम्बन्धित है । ईस के अतिरिक्त दोनों दलों के बीच सत्यनिरुपन तथा मेलमिलाप व बेपत्ता व्यक्ति छानविन आयोग समेत का संक्रमणकालीन न्याय सम्बन्धि कानुन शान्ति समझौता के मर्म अनुरुप परिमार्जन करने की सहमति हुई है ।
बाँकी विषय में राष्ट्रीय सहमति के सरकार गठन हेतु पहल करेंगें, संविधान कार्यान्वयन के लिए आवश्यक नीतिगत तथा संरचनागत कार्य को प्रभावकारी रुप में आगे बढाने के साथ, संघीयता लगायत विषय में तराई मधेस में दिख रहें समस्याओं को राजनीति सकमति के आधार पर हल निकालने तथा राजनीतिक व प्रशासनीक नियुक्ति सहमति के साथ करने की बात पर सहमति हुई है ।
मंगलबार साम को हुई प्रमुख दो दलों की बैठक में एकीकृत माओवादी अध्यक्ष दाहाल ने कांग्रेस के तरफ से खुद को नेतृत्व के लिए प्रस्ताव आई बात बताते हुए कहा उसके लिए एमाले का धारण मागी गई थी ।
उन्हों ने एमाओवादी पदाधिकारी तथा स्थायी समिति का बुधबार सम्पन्न बैठक ने समेत अपनी ही नेतृत्व में सरकार गठन करने का निर्णय लिया था परन्तु एमाले ने सरकार की नीति तथा कार्यक्रम व बजेट प्रस्तुत करने के बाद हाल के ही गठबन्धन में माओवादी के नेतृत्व के सरकार में जा सकने की बात प्रस्ताव रखिथी बताई ।

loading...