एम्बुलेन्स चालक को प्राथमिक उपचार सम्बन्धी अभिमुखीकरण दिया गया


नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७४ अषाढ ९ गते ।
बाके जिला के नेपालगन्ज में एम्बुलेन्स सञ्चालक समिति के आयोजन में आधारभूत प्राथमिक उपचार सम्बन्धित अभिमुखीकरण तालीम विहीवार को नेपालगंज में दिया गया है ।
कार्यक्रम का शुभारम्भ करते हुये बाके जिला के प्रमुख जिलाअधिकारी रवीलाल पन्थ ने विमारी को सुरक्षित साथ अस्पताल तक पहुचानेवाले एम्बुलेन्स चालक की भूमिका महत्वपूर्ण रहती है कह कर प्रशंसा किया । उन्होंने कहा नेपाल सरकार ने एम्बुलेन्स संचालन सम्बन्धि नई नीति को लागू किया है जिस अनुसार आने वाले दिनों में एम्बुलेन्स में उपलब्ध सेवा सुविधा की आधार में रंग से ही पता होगा बताया ।
इसी तरह जिला जन स्वास्थ्य कार्यालय के प्रमुख जनस्वास्थ्य प्रशासक खिम बहादुर खड्का ने कहा हरेक एम्बुलेन्स में प्राथमिक उपचार की कीट बाक्स होना जरुरी है | कीट बाकस की प्रयोग सम्बन्ध में यह तालीम उपलब्धीमूलक है बताया ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके शाखा के कार्यालय प्रमुख निरञ्जना मल्ल ने विगत की वर्ष से रेडक्रस ने प्राथमिक उपचार तालीम संचालन करते आई है जानकारी देते हुये हरेक व्यक्तियों को यह तालीम आवश्यक है बताया ।
समापन कार्यक्रम में सहभागियों ने यह तालीम हमारे लिये उपलब्धीमूलक  है बताते हुये नई सीप और ज्ञान पाकर खुशी व्यक्त किया ।
नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके के प्राविधिक सहयोग में और जिला जनस्वास्थ्य कार्यालय के समन्वय में संचालित तालीम में १९ लोगों एम्बुलेस चालकों की उपस्थिति रही । अभिमुखीकरण में प्राथमिक उपचार की परिचय, घायलों की जाच , रक्तश्राव, क्षोभ, घाव तथा पट्टी का प्रयोग और घायलों को लाना और पहुचाना लगायत के विषय में प्रशिक्षण दिया गया था ।
कार्यक्रम में प्रमुख जिलाअधिकारी तथा एम्बुलेन्स सञ्चालक समिति के अध्यक्ष रवीलाल पन्थ, जन स्वास्थ्य प्रशासक खिमबहादुर खड्का, नेपाल रेडक्रस सोसाइटी बाके शाखा के मन्त्री अजीज अहमद सिद्दिकी, कार्यालय प्रमुख निरञ्जना मल्ल, जि.आई.जेड.के क्षेत्रीय कार्यक्रम संयोजक अच्यूत लमिछाने, मेनेजमेन्टन्टर दीपेन्द्र चौधरी, जिला जन स्वास्थ्य कार्यालय के जन स्वास्थ्य निरीक्षक रामबहादुर चन्द लगायत लोगों की उपस्थिति रही थी और सहजकर्ताओं में रेडक्रस बाके जिला के निरञ्जना मल्ल, सरिता सिंह और प्रहलादविश्वकर्मा रहे थे ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: