ऐपल ने मारा i OS का छक्का, गूगल मैप्स आउट

नई दिल्ली।। स्टीव जॉब्स चले गए लेकिन ऐपल ने उनकी विरासत को जिंदा रखा। कंपनी की सालाना डिवेलपर्स कॉन्फ्रेंस में कई ऐसे बड़े ऐलान किए गए हैं जो दूसरी कंपनियों की नींद उड़ाने के लिए काफी है। सैन फ्रैंसिस्को में ऐपल के पिटारे से जो निकला, उसके आपके लिए क्या मायने हैं, हम यहां समझा रहे हैं।

आई ओएस-6 के 200 कमाल
आप अगर आई फोन 3जीएस, आई फोन 4, आई फोन 4 एस, आई पैड 2 या न्यू आई पैड इस्तेमाल कर रहे हैं तो आपकी डिवाइस अगले कुछ हफ्तों में पूरी तरह बदल जाएगी। अभी ये गैजट्स जिस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलते हैं, उसे आई ओएस 5.1 कहते हैं। इसका लेटेस्ट रूप होगा आई ओएस 6, जो पहले के मुकाबले 200 नए फीचरों के साथ आएगा। आई फोन 3जीएस जैसे तीन साल पुराने हैंडसेट में इस अपडेट का दिया जाना सरप्राइजिंग है। आई पैड 1 बाजार में अब नहीं मिल रहा, इसलिए उसके लिए यह अपडेट नहीं आया है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम के फीचरों में खास हैं :

1. ऐपल 3 डी मैप्स, गूगल मैप्स की छुट्टी : ऐपल की डिवाइसेज पर अब तक गूगल मैप इस्तेमाल होते हैं, लेकिन आई ओएस 6 के साथ इनका पत्ता साफ हो जाएगा। जानकारों का कहना है कि ऐपल ने चुपचाप अपने मैप प्रोजेक्ट पर काम किया और गूगल को झटका दे डाला। ऐपल इसमें वॉयस सर्विस सीरी के साथ टर्न बाय टर्न गाइडेंस भी देगी। सैन फ्रैंसिस्को में दिखाए गए इसके डेमो में यह सुपरफास्ट और काफी बेहतर मैप सर्विस लगती है। ऐपल इसमें ट्रैफिक अपडेट्स लाने का भी इरादा रखती है।

2. सीरी आएगी आई पैड पर : इसका पहले से अनुमान लग रहा था और यह हो भी गया। आई पैड 4 एस के बाद अब वॉयस की मदद से आपके ऑर्डर मानने वाला यह ऐप्लिकेशन न्यू आई पैड पर भी आ रहा है। आई पैड 2 इस्तेमाल कर रहे लोगों को इससे जरूर थोड़ी निराशा होगी। सीरी को ऐपल ने ज्यादा स्मार्ट बना दिया है, अभी तक इससे कॉलिंग, मेसेज या इंटरनेट सर्च जैसे फीचर होते थे, अब इसमें ऐप्लिकेशन लॉन्च करने, मैच के स्कोर बताने जैसे फीचर भी जोड़े गए हैं। कुछ नई भाषाएं भी सीरी ने सीख ली हैं जिनमें इटैलियन, स्पैनिश, कोरियन आदि शामिल हैं, लेकिन लगता है कि हिंदी सीखने में उसे अभी वक्त लगेगा।

3. फेसबुक इंटिग्रेशन : लुढ़कते शेयरों के बीच मार्क जकरबर्ग के लिए आखिरकार एक अच्छी खबर आ ही गई। ऐपल ने अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम में फेसबुक को भी इंटिग्रेट किया है, पहले यह इंटिग्रेशन सिर्फ ट्विटर के साथ था। इसे थोड़ा और आसानी से समझते हैं। मसलन आपने अपने आई फोन या आई पैड से कोई फोटो खींची। इस फोटो पर ऑप्शन आते हैं कि इसे आप मेल करेंगे, ट्वीट करेंगे या शेयर करेंगे। फेसबुक कैलेंडर भी आपकी डिवाइस के कैलेंडर से सिंक होगा, यानी बर्थडेज का बेहतर रिमाइंडर। और भी कई तरह के इस्तेमाल में फेसबुक का ऑप्शन आएगा। हालांकि इस शानदार ऐलान के बाद भी फेसबुक के शेयर संभलते नहीं दिखे।

4. फोन में नए फीचर : आई फोन में डू नॉट डिस्टर्ब का एक मोड दिया गया है। इस दौरान आपके फोन पर मेसेज या कॉल आएंगे तो वह इस मोड के ऐक्टिव रहने के दौरान स्क्रीन पर नहीं दिखेंगे। वरना अभी मेसेज या नोटिफिकेशन को आप जब तक नहीं देखते, थोड़ी-थोड़ी देर में वह एक रिंग देता है। साथ ही, विडियो कॉल के लिए आई पैड 2 और आई फोन 4 के आगे दिया गया फेसटाइम का फीचर अब 3जी पर भी चलेगा। अभी तक यह वाई फाई कनेक्टिविटी में ही ऑपरेट कर पाता था।

5. और भी कई खास चीजें : आपकी ऐपल डिवाइस के मेल बॉक्स में अब एक वीआईपी मेल बॉक्स होगा, जिसमें आप उन लोगों के मेल हासिल करेंगे जिन्हें आप मिस नहीं करना चाहते। ऐपल का ब्राउजर सफारी अब ऑफलाइन रीडिंग के फीचर से लैस होगा। आई क्लाउड पर आप अपनी फोटो दोस्तों के साथ शेयर कर पाएंगे।

नई मैकबुक प्रो, नया आई पैड कवर
ऐपल ने इस मौके पर नई मैकबुक प्रो भी पेश की, जो बेहद हल्की, बेहद फास्ट और आई फोन 4 एस और न्यू आई पैड की तरह रेटिना डिस्प्ले से लैस है। यह बस 0.71 इंच की मोटाई और इंटेल के लेटेस्ट आइवी ब्रिज प्रोसेसर से लैस है। 15 इंच की मैकबुक प्रो भारत में 1.52 लाख रुपये में मिलेगी। इसके बेस मॉडल में 2.3 गीगा हर्त्ज क्वाड कोर इंटेल कोई आई7 प्रोसेसर और टबोर् बूस्ट, 8 जीबी मेमरी और 256 जीबी स्टोरेज से लैस है। 13.1 इंच की मैकबुक प्रो के दाम 81,900 रुपये से शुरू होते हैं जबकि 15 इंच की मैकबुक प्रो की प्राइस रेंज भारत में 1.22 लाख रुपये के करीब है।

ऐपल ने इस मौके पर आई पैड के लिए नए कवर का भी ऐलान किया है। पहले पेश किया गया ऑरिजिनल कवर आई पैड को एक तरफ से ही प्रोटेक्शन देता था लेकिन इसमें आई पैड दोनों तरफ से ढक पाएगा। अपने खूबसूरत कलर रेंज और स्टाइल की वजह से यह आई पैड यूजर्स के बीच फौरन पॉप्युलर हो सकता है। अमेरिका में इसका दाम 49 डॉलर रखा है, भारत के लिए अभी प्राइस और मिलने का वक्त पता नहीं चला है।आशीष पांडे,नवभारत टाइम्स

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: