ओबामा ने दिया बिदाई भाषण, दोहराया लोकतंत्र में एकजुटता जरुरी

Obama+Farewell+Speech
विनोदकुमार विश्वकर्मा, जनवरी १२ | आठ साल तक अमेरिका के राष्ट्रपति रहे ओबामा ने आखिरी बार अपने देश के लोगों को ११ जनवरी को सम्बोधित किया । अपने कार्यकाल को याद करते हुए ओबामा नें आतंबाद, रोजगार, परिवार एवं अमेरिकीयों की सुरक्षा जैसे मसलों पर खुलकर बात की ।
उन्होंने अमेरिका में लोकतंत्र को नस्लावाद, असमानता और नुकसानदेह राजनीतिक माहौल से खतरा बताते हुए अमेरिकियों से इसकी रक्षा के लिए एकजुट होने का आह्वान किया । जब हम भय के सामने झुक जाते हैं, तो लोकतंत्र भी प्रभावित हो सकता हैं । इसलिए हमें नागरिकों के रुप में बाहरी आक्रमण को लेकर सतर्क रहना चाहिए । बताया कि बीते आठ साल में किसी भी आतंकी संगठन से अमेरिका के लोगों को नुकसान नहीं पहुंच सका । अमेरिका के लिए जो भी खतरा बढ़ेगा हम उसे नहीं छोडेÞंगे ।
अपने विदाई भाषण में ओबामा ने कहा, ‘मैं मुसलिम अमेरिकियों के खिलाफ भेदभाव को अस्वीकार करता हुं । अमेरिका में मुसलमान भी उतने देशभक्त हैं, जितने हम हैं ।’
अपने भाषण के दौरान ओबामा ने ‘ यस वी कैन ’ का नारा दोहराया जिसे उन्होंने अपने पहले चुनावी अभियान का हिस्सा बनाया था । कहा– ‘ यस वी कैन, यस वी डीड, यस वी कैन ।’
अवसर पर अपनी पत्नी मिशेल और दोनों बेटियों मालिया और साशा का जिक्र भी किया । मिशेल के बारे में कहा कि मिशेल मेरी पत्नी और बच्चों की मां ही नहीं, बल्कि मेरी सबसे अच्छी दोस्त रही । इसी प्रकार बेटीयों के बारे में कहा– मुझे जिदंगी में सबसे ज्यादा गर्व तुम्हारा पिता ओने में हैं ।
ध्यातव्य है कि ओबामा का कार्यकाल २० जनवरी को खत्म हो रहा है । और उसी दिन अगले राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को शांतिपूर्ण तरीके से सत्ता सौंपेंगे । विदाई समारोह व्हाइट हाउस में एक भव्य समारोह के बीच आयोजन किया गया था । और व्हाइट हाउस की तरफ से उन्हें शानदार बधाई दी गई ।

(स्रोत–आजतक तथा एवीपी न्यूज चैनल )

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: