कथा सम्राट प्रेमचन्द का हामिद अब विजुअल रूप में

२४जुलाइ

कथा सम्राट प्रेमचंद की कहानी इदगाह अाज भीपाठकाें की जेहन में अपनी छाप छाेडता है । एक अद्भुत कहानी जाे कालजयी बन गइ ।अब कथा सम्राट मुंशी प्रेमचंद की भावपूर्ण कहानी ईदगाह का अमर पात्र हामिद अब बच्चों को ईद के मेले में अपनी अम्मी के लिए चिमटा खरीदता नजर आएगा। यह संभव होगा विजुअल रूप में। प्रेमचंद की कहानियों व अन्य कृतियों को बच्चों और बड़ों के लिए विजुअल रूप में पेश करने की तैयारी है।

वाराणसी विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष की पहल पर मुंशीजी के गांव लमही में ऑडियो विजुअल ऑडी बनाने की तैयारी चल रही है। इसमें बच्चे एक रुपये के टिकट पर कालजयी कहानियों व अन्य कृतियों को विजुअली देखकर जीवन के अहम सबक सीखेंगे।

लमही में ऐसी दुकान भी खुलेगी, जिसमें मुंशीजी की कहानियों में उल्लिखित सामान की बिक्री होगी। मसलन, ईदगाह का चिमटा, लकड़ी व मिट्टी के बर्तन आदि। योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए वीडीए उपाध्यक्ष पुलकित खरे ने रविवार को लमही गांव में मुंशीजी के स्मारक का भ्रमण किया। ऑडी व दुकान के स्थान पर मंथन किया। तैयारी यही है कि 31 जुलाई को मुंशी प्रेमचंद की जयंती पर आडियो विजुअल ऑडी व दुकान लोकार्पित हो जाए।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: