कपिलवस्तु का तीसरा तथा दक्षिणी भेग का पहला हरनामपुर शतप्रतिशत भर्ना घोषणा ।।

दिलिप कुमार यादव । कपिलवस्तु,जेष्ठ ७
कपिलवस्तु का शिक्षा में पिछडा हुआ दक्षिणी भेगका गा.वि.स.है । किन्तु कपिलवस्तु के दक्षिणी भेग में पड़ने वाला हरनामपुर गा.वि.स. को शुक्रवार एक कार्यक्रम के बीच में शतप्रतिशत भर्ना गा.वि.स. घोषित किया गया है ।

photo

हरनामपुर गा.वि.स. के सचिव तुलसीराम नायक ने गा.वि.स. के भीतर ५ वर्ष से १२ वर्ष तक के सम्पूर्ण बालबालिका विद्यालय में भर्ना लेने के कारण हरनामपुर को शत प्रतिशत घोषणा करने की जानकारी दी है । हरनामपुर गा.वि.स.में २०७३ साल में ५ से १२ वर्ष उम्र के समुह के कुल १ हजार १ सौ ८७ बालबालिका मध्य १ हजार १० जना स्कुल जा रहे थे और १ सौ ७७ बालबालिका स्कुल से बाहर थे । स्कुल से बाहर रहने वाले १ सौ ७७ बालबालिका को विद्यालय भर्ना कराने के लिए हरनामपुर गा.वि.स. में काम करने वाले सरकारी तथा गैरसरकारी संघ संस्था, युवा क्लब, बाल क्लब, गाँव बाल संरक्षण संबर्धन उपसमिति , अभिभावक के पहल में उन १ सौ ७७ बालबालिकाओं को विद्यालय में भरती करने में सफल हुए हैं । भर्ना गराउना सफल सब बालबालिकाओं को विद्यालय में भरती कराने के लिए घर घर, अभिभावक भेटघाट, जनचेतना मुलक कार्यक्रम कर के विद्यालय में भरती कराने में सफल हुए हैं यह जानकारी गाँव बाल संरक्षण सम्बर्धन उप समिति के अध्यक्ष हरिद्धार कुर्मी ने दी । हरनामपुर गा.वि.स. भीतर रहे विभिन्न विद्यालय के कार्यक्षेत्र में विद्यार्थी को भरती कराया गया था । हरनामपुर गा.वि.स.के श्री प्राथमिक विद्यालय हरनामपुर में २१, श्री चर्तुभुजी नि.मा.वि.में १०२ , श्री सरस्वती नि.मा.वि.में १५, मदरसा नुरुम उलूल में २४, सरजाम मुनिरा मदरसा प्र.वि.में ९, श्री स्वातन्त्र नि.मा.वि.में ६ बालबालिका के भरती का प्रतिबेदन में उल्लेख है । कार्यक्रम में विद्यालय की ओर से बोलते हुए श्री प्रथामिक विद्यालय हरनामपुर के प्रधानाध्यापक रफातुल्लाह मुसालमान ने दक्षिणी भेग में मा.वि. स्कुल कम और हरनामपुर गा.वि.में नहीं होने के कारण बालबालिका को मा.वि. सम्म पढाने के लिए को अभिभावक तैयार नहीं रहने के कारण इस समुदाय में समस्या रहने की बात कही ।

photo 2

 

कार्यक्रम में बोलते हुए श्री स्वातन्त्र नि.मा.वि. रतनपुर के विद्यालय व्यावस्थापन समिति अध्यक्ष बजरंगी चौधरी ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में दक्षिणी भेग पीछे है किन्तु इसका कारण शिक्षा कार्यलय और क्षेत्रीय निर्देशनालय के द्वारा किया गया विभेद है । उन्होंने कहा कि हमने स्कूल संचालन के लिए बार बार आवेलन दिया किन्तु अनुमति नहीं दी गई । हमने सभी जररी कागजात भी पेश किया है । इसी तरह कार्यक्रम में बोलते हुए विशिष्ट अतिथि तथा कपिलवस्तु संसदीय क्षेत्र नं. ३ के संसद बृजेश कुमार गुप्ता ने कहा कि शतप्रतिशत भर्ना कर के पहला कदम सफल हुआ है लेकिन अब और आगे बढना होगा और चुनौतियों का सामना करना होगा । छात्रों को विद्यालय में टिकाए रखना होगा । कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए जिला शिक्षा अधिकारी हरि गौतम ने दक्षिणी क्षेत्र के पहले और जिला के तीसरे शतप्रतिशत भर्ना कराने में सफल होने पर हरनामपुर गा.वि.स. बासी को बधाई दी । साथ ही आने वाले दिन में इस गा.वि.स.के लिए मा.वि. संचालन कराने के लिए पहल करने की प्रतिबद्धता जताई । कार्यक्रम में बोलते हुए कार्यक्रम के प्रमुख अतिथि तथा क्षेत्र नं. २ के संसद अतहर कमाल ने पिछडे हुए गा.वि.स. में पडने वाले दक्षिणी भेग के गा.वि.में शिक्षा में विकास कराने के लिए आवश्यक पहल करने की बात कही । कार्यक्रम में हरनामपुर गा.वि.स.के सचिव तुलसीराम नायक की अध्यक्षता, क्षेत्र नं. २ के संसाद अतहर कामल की प्रमुख आतिथ्यता, क्षेत्र नं. ३के संसाद बृजेश कुमार गुप्ता, जिला शिक्षा अधिकारी हरि गौतम, सेभ द चिल्ड्रेन के कपिलवस्तु जिला प्रमुख ईश्वार खात्री की विशिष्ट आतिथ्यता, सनसाईन समाजिक विकास संस्था के कार्यक्रम संयोजक शिवलाल यादव, लिडो के सुनिता बेलवासे, दलित समाजिक विकास केन्द्र के कार्यकारी संयोजक रामसरण रैदास लगायत की आतिथ्याता में हुए कार्यक्रम का संचालन हरनामपुर युवा क्लब के अध्यक्ष दिलिप कुमार यादव , श्री चर्तुभुजी नि.मा.वि.के प्रधानाध्यापक प्रमोद मित्र ने किया था । कार्यक्रम हरनामपुर वार्ड नं. ६ करमाहवा में सम्पन्न हुआ ।

Loading...
%d bloggers like this: