कपिलवस्तु में जनजीवन कष्टकर, गोली प्रहार, मोर्चाद्धारा सरकारी कार्यालय में आगजनी

मधेशी मुक्ती मोर्चा द्वारा किए गए आह्वान के कारण अनिश्चितकालीन बन्द जनजीवन कष्टकर ।।

ghaite 2दिलिप कुमार यादव । कपिलवस्तु, भादौ १

संयुक्त मधेशी मुक्ती मोर्चा द्वारा किए गए आह्वान के कारण अनिश्चितकालीन बन्द से तराई , मधेश और थरुहट आज भी सम्पूर्ण कपिलवस्तु में सुबह से कोई भी यातायात का साधन नहीं चला है । बाजार, उद्योग संस्थान और शिक्षा संस्थान भी पूर्णरुपेण बन्द है । सुबह से बन्द कर्ताओं ने जिला के सदरमुकाम तौलिहवा, पकडी , महाराजगंज , कृष्णानगर , बहादुरगंज , चन्द्रौटा , गोरुसिङ्गे , चारनम्बर आदि क्षेत्र में बन्द कराया है । बन्द के कारण कृष्णानगर तथा मर्जादपुर भन्सार कार्यालय का कामकाज समेत बन्द है । आज के बन्द से तौलिहवा के अधिकांश सरकारी कार्यलय में कोई भी काम नहीं हुआ है । आन्दोलनकारी समय समय पर कार्यालयों में धावा बोलते रहे । जगह जगह पर प्रहरी और आन्द ोलनकारी के बँच झड़पें होती रहीं । आन्दोलन कारियों का प्रमुख केँद्र बिन्दू जिला प्रशासन कार्यालय था । हजारों की संख्या में आन्दोलनकारी नारा जुलूस निकालते रहे । मोर्चा के बन्द में दिन प्रतिदिन लोगों की संख्या बढती जा रही है । अभी भी सदरमुकान तौलिहवा में कोण सभा चल रही है । कोण सभा को मोर्चा के नेता बृजेश कुमार गुप्ता अभिषेक प्रताप शाह, नरसिंह चौधरी सम्बोधित कर रहे हैं ।

मोर्चाद्धारा सरकारी कार्यालय में आगजनी ।।

दिलिप कुमार यादव । कपिलवस्तु,भादौ १

ghaiteसंयुक्त मधेशी मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने कपिलस्तु सदरमुकाम तौलिहवा के २ सरकारी कार्यालय में आगजनी तथा तोडफोड की है । आन्दोलनकारी ने घरेलु तथा साना उद्योग कार्यालय में आगजनी तथा कोलेनिका कार्यालय में तोडफोड किया है । दिन के तीन बजे प्रशासन चोक में जमा हुए हजारों आन्दोलनकारी ने प्रहरी पर पत्थरों से प्रहार किया है । यह जानकारी प्रशासन कार्यालय कपिलवस्तु ने दी है । आक्रोशित आन्दोलनकारी ने घरेलु कार्यालय तथा कोलेनिका को लाई लक्षित आगजनी किया है । उन्होंने घरेलु कार्यालय के ३ कम्प्यूटर, १ मोटरसाइकल, १ ल्यापटप तथा फर्निचरों को जला दिया है । इसी तरह आक्रोशित भीड़ ने कोेलेनिका कार्यालय की खिडकियों, दरवाजों को तोडफोड करने के साथ ही बा १ झ ४८४८ नम्बर के कार में आगजनी की है । दोहरे झड़प में ७ प्रहरी तथा ९ आन्दोलनकारी घायल हुए हैं ।

आन्दोलन नियन्त्रण से बाहर होने के कारण प्रहरी ने २ राउण्ड हवाई फायर तथा ३ राउण्ड रबर गोली प्रहार किया था । इधर शान्तिपुर्ण आन्दोलन को प्रहरी के द्वारा दमन का आरोप मधेशी मोर्चा के नेताओं ने आरोप लगाया है । मधेशी नेता तथा तमलोपा उपाध्यक्ष धर्मबहादुरलाल श्रीवास्तव ने कहा कि प्रहरी ने आन्दोलनकारी के ऊपर ज्यादती की है । उन्होंने कहा कि शांतिपूर्ण आन्दोलन में प्रहरी द्वारा हुए दमन की घोर भत्र्सना हम करते हैं । प्रहरी ने रबड़ की गोली के नाम पर असली गोली चलाई है । जिससे घायल हुए लोगों का भैरहवा में उपचार होने की जानकारी उन्होंने दी ।

आन्दोलनकारियों ने जिला सदरमुकाम के विभिन्न सरकारी कार्यालय तथा मुख्य ३ दल के पार्टी कार्यालय को आक्रमण के लिए लक्षित किया है यह दलील देते हुए व्यापक सुरक्षाकर्मी तैनात की गई है । प्रमुख जिला अधिकारी अब्दुल कलाम खाँ ने सार्वजनिक सम्पत्ति पर तोडफोड और आगजनी नहीं करने के लिए आन्दोलनकारियों से आग्रह किया है ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz