कपिलवस्तु में धर्ना ,सामाजिक परीक्षण कार्य , बालविवाह विरुद्ध का अभियान सञ्चालन ।

दिलिप कुमार यादव । कपिलवस्तुकात्र्तिक २३

कपिलवस्तु जिला के विद्यालय में सामाजिक परीक्षण कार्य जारी ।।

Kapilavastu gateकपिलवस्तु के बलुहवा गाविस में रहे जनता माध्यमिक विद्यालय में आज सामाजिक परीक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुवा है । विद्यालयसे एक शैक्षिक शत्रमे किया गया शैक्षिक गतिविधि तथा आर्थिक बर्ष २०७१ ् ०७१ के आयव्यय सहित का प्रतिवेदन प्रस्तुत किया गया था । विद्यालय सेवा क्षेत्र के ५२ लोग अभिभावक , स्थानीय बुद्धिजीवी , शिक्षक तथा विद्यार्थीयोँ की उपस्थिति में सामाजिक परीक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ है । विद्यालयके शैक्षिक उपलब्धि में सुधार करने मे उपस्थित अभिभावक तथा शुभ चिन्तकों ने जोर दिया था । विद्यालय में शैक्षिक उपलब्धि बढाने के लिए शिक्षक , वियाद्र्थी के साथ साथ अभिभाव की भी महत्वपूर्ण भूमिका होता है इस लिए अभिभावक को भी सहयोग करना होगा तथा शैक्षिक उपलब्धि बढ्ने की बात में विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामनिवास चौहान ने विश्वास व्यक्त किया था । विद्यालय से आर्थिक बर्ष २०७१ ्०७२ में किया गया आर्थिक क्रियाकलाप के ७१ लाख ६८ हजार ५ सय ४२ रुपैया बरावर का हर हिसाव प्रस्तुत किया गया था । शिक्षक अभिभावक संघ के अध्यक्ष गुद्दुर लोनिया की अध्यक्षता , जिला शिक्षा कार्यालय के सहायक जिला शिक्षा अधिकारी थानेश्वर घिमिर ेके प्रमुख अतिथ्य में हुआ कार्यक्रम में परसोहिया स्रोत केन्द्र के स्रोत व्यक्ति रमेश पाण्डेय सामाजिक परीक्षण के उद्देश्य के बारे मे स्पस्ट किया था । कार्यक्रम का सञ्चालन प्रधानाध्यापक रानेवास चौहान ने किया था ।

उसी तरह आज ही जनप्रिय निम्न माध्यमिक विद्यालय महुवा का सामाजिक परीक्षण कार्यक्रम सम्पन्न हुआ है । कार्यक्रम में विद्यालय से किया गया शैक्षिक , भौतिक , व्यवस्थापकीय तथा आर्थिक प्रतिवेदन विद्यालय के प्रधानाध्यापक रामकुमार विश्वकर्मा ने प्रस्तुत किया था । विद्यालय से आर्थिक बर्ष २०७१ ् ०७२ मे कुल १८ लाख ६१ हजार ६ सय ५७ रुपैया बराबर के आयव्यय सार्वजनिक किया गया था । विद्यालय व्यवस्थापन समिति के अध्यक्ष सुवास कलवार की अध्यक्षता , महाराजगंज स्रोत केन्द्र के स्रोत व्यक्ति हरिराम गुप्त के प्रमुख अतिथ्य में हुए कार्यक्रम के बिशिष्ट अतिथि में सनशाईन सामाजिक विकास संस्था के अध्यक्ष तुलसीराम यादव , अतिथि में नसरुदीन चौधरी , सुबास कश्यप , सिद्धिलाल चौधरी , विष्णुमाया थापा लगायत के व्यक्तियोँ की उपस्थिति थी । परीक्षण कार्यक्रम मे अभिभावक , शिक्षक , विद्यार्थी लगायत कम्ती मे ५०लोगोँ कि उपस्थिति थी । कार्यक्रम भुकनी थारु के सञ्चालन तथा किरन चौधरी के स्वागत मे सम्पन्न हुवा था । जिला शिक्षा कार्यालय कपिलवस्तु से जिला भर मे रहे विद्यालय का सामाजिक परीक्षण कार्य सम्पन्न करने का बताया है ।

बालविवाह विरुद्ध का अभियान सञ्चालन ।।

दिलिप कुमार यादव । कपिलवस्तु

कात्र्तिक २३

बालविवाह विरुद्ध के अभियान अन्तरगत आज कपिलवस्तु के धनकौली मे एक दिवसीय कार्यशाला गोष्ठी सम्पन्न हुवा है । जिला बालकल्याण समिति के आयोजना तथा सेभ द चिल्ड्रेन के सहयोग में कपिलवस्तु में बालविवाह विरुद्ध का अभियान सञ्चालन किया गया है । कार्यशाला गोष्ठी में गाविस के भीतर रहे समाजसेवी , विभिन्न संघसंस्था के प्रतिनिधि , बालक्लब तथा बालसञ्जाल के प्रतिनिधि , विभिन्न धर्म के धर्म गुरु, नाउ , बारी , बैण्डबाजा सञ्चालक , टेण्ट हाउस सञ्चालक , डिजे साउण्ड सञ्चालक लगायत के बिवाह कार्यक्रम मे सहभागी होने वाले व्यक्तियोँ की सहभागिता थी । सो कार्यक्रम में उपस्थित सम्पुर्ण पक्ष ने आने वाले दिन मे बाल विवाह का विरोध करने में तथा बालविवाह कार्यक्रम मे सहभागी न होने की प्रतिबद्धता जताई थी । बालविवाह विरुद्ध के अभियान कार्यक्रम मे सनशाईन सामाजिक विकास संस्था के अध्यक्ष तुलसीराम यादव , समाजसेवी शिवलाल यादव , संघीय समाजवादी फोरम के नेता त्रिलोकी प्रसाद खरबिन्द , अभिभावक नजामुदीन फकिर ने बालविवाह के अभियान का प्रभावकारी ढङ्क से सञ्चालन करके बालविवाह न्युनीकरण करने मे जोर दिया था । ४० लोगोँ कि सहभागिता रहे कार्यक्रम का सञ्चालन बालबालिका अधिकृत विश्वबन्धुलाल कर्ण ने किया था । कार्यक्रम गाविस सचिव सन्तोष बहादुर थापा की अध्यक्षता मे सम्पन्न हुवा है ।

कपिलवस्तु के बरदहवा मे मधेशी मोर्चा ने टेण्ट लगाकर धर्ना दिया ।। ५० लिटर पेट्रोल मे आगजनी ।

दिलिप कुमार यादव । कपिलवस्तु

कात्र्तिक २३

संयुक्त लोकतान्त्रिक मधेशी मोर्चा के कार्यकताओँ ने आज कपिलवस्तु के बरदहवा चोक मे ५० लिटर पेट्रोल तथा कम्ती मे दो हजार तक के डिजल पेट्रोल के जारकिन भाँडा समेत जला दिया है । मोर्चा के आह्वान म.े हुवा नाकाबन्दी आन्दोलन विगत ४७ दिन से कपिलवस्तु लगायत सम्पूर्ण मधेश से जुड़ी सीमा नाका बन्द है । संयुक्त लोकतान्त्रिक मधेशी मोर्चा तथा मधेश संघर्ष समिति के कार्यकताओँ ने सीमा नाका में बढते जा रहे पेट्रोलियम पदार्थ के कालाबजारी को नियन्त्रण करने के लिए कड़ाई किया है । मोर्चा तथा संघर्ष समिति के नेता आज कपिलवस्तु नगरपालिका के बरदहवा के तौलिहवा मर्यादपुर सडक खण्ड मे टेण्ट लगाकर धर्ना मे बैठे है । धर्ना कार्यक्रम मे शहसराम यादव , रामनेवास यादव कैलाश अग्रहरी लगायत के नेता टेण्ट लगाकर धर्ना मे बैठे है । मर्जादपुर नाका से नेपाल प्रहरी के स्कटिङ मे दैनिक दर्जनौ मालबाहक ट्रक नेपाल आने के बाद मधेशी नेता तथा कार्यकर्ता धर्ना मे बैठे है मधेशी नेता रामनेवास यादव ने जानकारी दिया है ।

Loading...