कपिलवस्तु में विभिन्न कार्यक्रम सम्पन्न |

श्री सरस्वाती नि.मा. वि. करमहवाका सामाजिक परीक्षण सम्पन्न हुआ ।।

दिलिप कुमार यादव । कपिलवस्तु,कत्र्तिक १९

Kapilavastu gateश्री सरस्वाती नि.मा.वि. करमहवा का आज सामाजिक परीक्षण कार्य सम्पन्न हुआ है । शिक्षक अभिभावक संघ के अध्यक्ष विजय कुमार गुप्ता की अध्यक्षता , जिला शिक्षा कार्यलय के सहायक जिला शिक्षा अधिकारी थानेश्वार घिमिरे के विशिष्ट आतिथ्य, परसोहिया स्रोत केन्द्र के स्रोत व्यक्ति रामेश पाण्डेय के आतिथ्यता में हुआ । कार्यक्रम में विद्यालय व्यवस्थापन समिति का सदस्य, अभिभावक, समाजसेवी, शिक्षक, विद्यार्थी लगायत के लोगों की उपास्थिति थी । उपास्थित सम्पुर्ण ने विद्यालय के शैक्षिक गुणस्तर सुधार करने की बातो में जोड दिया था । विद्यालय ने एक शैक्षिक शत्र तथा आर्थिक बर्ष २०७१ ् ०७२ मे लगभग २६ लाख बराबार के आयव्यय तथा प्रगति प्रतिवेदन विद्यालय के शिक्षक नन्द किशोर कुर्मी ने प्रस्तुत किया था । विद्यालय के शिक्षक ओम प्रकास पाण्डेय के संचालन में हुए कार्यक्रम में ६० लोगों की उपास्थिति थी । श्री सरस्वाती निमावि के प्रधानाध्यापक मिश्रीलाल चौधरी ने जानकारी दी है ।

कार्यशाला गोष्ठी हुआ सम्पन्न ।
दिलिप कुमार यादव । कपिलवस्तु

कत्र्तिक १९

जिला स्वास्थ्य कार्यालय कपिलबस्तु और सनशाइन सामाजिक बिकास संस्था के आयोजना मे स्वास्थ्य संस्थाओं मे दी जा रही सेवा सदुपयोग सम्बन्धि एक कार्यशाला गोष्ठि सम्पन्न हुवा है ।

सेभ द चिल्ड्रेन के सहयोग मे संचालन हुआ उक्त गोष्ठी में सनशाईन सामाजिक विकास संस्था ने संचालन किया १६ गा.बि.स.में रहे हेल्थ पोष्ट के प्रमुख , प्रतिनिधी तथा गाबिस सचिव की उपस्थिती थीे । कार्यक्रम सनशाईन सामाजिक बिकास संस्था के सभाहाल चेतरादेई में सम्पन्न हुवा है ।

१६ गाबिस के सेवा क्षेत्र भीतर परिवार नियोजन सेवा का प्रभावकारिता , उपलब्धता और समस्याओँ के बारे में छलफल करने में साथ सनसाईन सामाजिक बिकास संस्था से प्रवाह किया जा रहा सेवाआँे के बारे मे समेत छलफल हुआ था ।

कार्यक्रम का सहजीकरण जिला स्वास्थय कार्यालयके मधुकर घिमिरे ने किया था । सनसाईन सामाजिक बिकास संस्था के अध्यक्ष तुलसीराम यादव के अध्यक्षता तथा जिला स्वास्थ्य कार्यालय के मधुकर घिमिरे की प्रमुख अतिथ्यता मे हुआ कार्यक्रम के उद्धेशय के बारे में कार्यक्रम संयोजक शिवलाल यादव ने कार्यक्रम के बारे मे प्रकाश डाला था । उस कार्यक्रम का संचालन सबिता उपाध्याय ने किया था ।

परिचयात्मक कार्यक्रम सम्पन्न ।

दिलिप कुमार यादव । कपिलवस्तु

कत्र्तिक १९

जिला प्रहरी कार्यालय कपिलबस्तु में आज परिचयात्मक कार्यक्रम सम्पन्न हुवा है ।

लुम्बिनी अञ्चल प्रहरी प्रमुख बरिष्ठ प्रहरी उपरिक्षक शेर बहादुर बस्नेत की प्रमुख आतिथ्य में हुए कार्यक्रम में कपिलबस्तु के राजनीतिक दल के पार्टी प्रमुख तथा प्रतिनिधी , अधिकारकर्मी , संचारकर्मी करके ४० लोगों की सहभागिता मे हुए कार्यक्रम का संचालन प्रहरी उपरिक्षक बिष्णु कुमार केसी ने किया था ।

जिला के हाल के बस्तुस्थिति के बारे मे पार्टी के प्रतिनिधियोँ तथा संचारकर्मीयोँ ने लुम्बिनी अञ्चल प्रहरी प्रमुख वरिष्ठ उपरिक्षक शेर बहादुर बस्नेत समक्ष जानकारी कराया था ।

जानकारी तथा मन्तब्यके क्रम मे तराई मधेश लोकतान्त्रिक पार्टी के धर्मबहादुर लाल श्रीवास्तव ,संघिय समाजबादी फोरम नेपाल के जिला उपाध्यक्ष संदीप पाण्डेय , नेपाल कम्निष्ठ माओबादी पार्टी के रामलौटन तिवारी लगायत ने मन्तव्य दिया था ।

मातृ तथा नवजात शिशु परियोजना सम्बन्धी कार्यशाला सम्पन हुआ ।

दिलिप कुमार यादव । कपिलवस्तु

कत्र्तिक १९

मातृ तथा नवजात शिशु (मानशि)परियोजना सम्बन्धी कार्यशाला आज सुबह गौतम बुद्ध होटल तौलिहवा में सम्पन हुआ है ।

फेयर मेड संस्था ने कार्यक्रम का आयोजना किया था । बिगत के बर्ष में आई .एन .एफ. नेपाल के सहकार्य में कपिलबस्तु के १० गाबिस मे काम करते आ रहा ईस संस्था अब कपिलबस्तु के ४३ गाबिस मे मातृ तथा नवजात शिशु सम्बन्धी कार्यक्रम करेगा । ३ बर्ष ६ महिना तक में परियोजना अवधि में हुए कार्यक्रम ने जिला के हाल मे रहे स्वास्थय के अवस्था मे सुधारात्मक भूमिका खेला है कार्यक्रम संयोजक शशिलाल कर्ण ने बताया ।

कार्यक्रम स्थानीय बिकास अधिकारी चन्द्रकान्त झा की अध्यक्षता तथा प्रमुख जिला अधिकारी अबदुल कलाम खाँ के विशिष्ठ आतिथ्य में कार्यक्रम हुवा है ।

कार्यक्रम मे जिला के कार्यालय प्रमुख , स्वास्थ्य कर्मी , संचारकर्मी तथा संघ संस्था के प्रमुख तथा प्रतिनिधि लोग की सहभागिता थी ।

कार्यक्रम के बारे में फेयर मेड संस्था के कन्ट्री कोर्डिनेटर निर्मला शर्मा ने फेयर मेड संस्था के बारे मे जानकारी कराई । कार्यक्रम संयोजक शशिलाल कर्ण के स्वागत तथा मीना महतो के संचालन मे सम्पन्न हुवा है ।

मधेशी मोर्चा का विरोध कार्यक्रम कपिलवस्तुके चाकरचौडा मे सम्पन्न हुवा है ।।

दिलिप कुमार यादव । कपिलवस्तु

कत्र्तिक १९

संयुक्त लोकतान्त्तिक मधेशी मोर्चा ने कपिलवस्तु के सिमाना के चाकरचौडा मे नाकाबन्दी का कार्यक्रम को सशक्त बनाने के लिए कार्यक्रम सम्पन्न किया है । नाकाबन्दी कार्यक्रम को सशक्त बनाने मधेशी मोर्चा के नेता शहसराम यादव , इसरार खाँ , मधेश मुक्ति संघर्ष समिति के जिला संयोजक बृजगोपाल गुप्ता ,संन्दिप पाण्डेय , दिपक पाण्डेय , शैलेन्द्र यादव , ब्रम्हानन्द तिवारी , चन्द्रिका यादव , लगायत का सैकडो नेता तथा कार्यकर्ताओं की सहभागिता थी । कार्यक्रम मे वक्ताओँ ने सीमा को अवरोध करने का आन्दोलन सशक्त बनाने , तथा आन्दोलन कार्यकर्म के उल्लघंन करने वालो को कडा कार्यवाही करने का चेतावनी दिया था । मधेश मे मधेशी के अधिकार को सुनिश्चत करने के लिए मधेश मे विगत तीन महिना से आन्दोलन करते आ रहा है । मधेश के माग को सम्बोधन करन मे सरकारी वार्ता टोली बीच बार बार वार्ता होने के बाद बार्ता निष्कर्ष विहिन होते जा रहा है ।

आज ही मोर्चा के कार्यकर्ताओं ने जिला के पकडी मे कम्ती मे १०० लिटर डिजल तथा पेट्रोल नियन्त्रण मे लिया है । अबैध रुप मे लाया पेट्रोलियम पदार्थ का मोर्चा के कार्यकर्ता निगरानी करते आ रहे हंै ।।

loading...