Wed. Sep 19th, 2018

कर्णाली प्रदेश में नीति तथा कार्यक्रम प्रस्तुत, सामाजिक सुरक्षा तालिम अनिवार्य

काठमांडू, ९ जून । कर्णाली प्रदेश में आज (शनिबार) प्रदेश सरकार ने वार्षिक नीति तथा कार्यक्रम प्रस्तुत किया है । प्रदेश प्रमुख दुर्गाकेशर खनाल द्वारा प्रदेशसभा में पेश नीति तथा कार्यक्रम के अनुसार अब कर्णाली प्रदेश में रहनेवाले हर नागरिकों के लिए सामाजिक सुरक्षा तालिम अनिवार्य किया जाएगा । इसके लिए ‘युवा फुर्सद का समय, खेलकूद विद्यालय’ नारा आगे लाया गया है । कार्यक्रम के दौरान युवाओं की शारीरिक और मानसिक विकास को लक्षित कर कार्यक्रम संचालन किया जाएगा । जिसके लिए हर सामुदायिक विद्यालय को खेलकुद मैदान निर्माण, विकास और बिस्तार के लिए प्रोत्साहन किया जाएगा ।
नीति तथा कार्यक्रम में कहा गया है कि अब ५ साल के अन्दर कर्णाली प्रदेश में रहनेवाले नागरिकों की प्रतिव्यक्ति आय २१०० डलर बनाया जाएगा । और यह भी दावा किया गया है कि १० साल के अन्दर कर्णाली प्रदेश को सबसे अमीर प्रदेश के रुप में विकासित किया जाएगा । नीति तथा कार्यक्रम में पर्यटकीय विकास के लिए विशेष प्राथमिकता दिया गया है । उसके लिए आवश्यक भौतिक संरचना निर्माण किया जाएगा । नीति तथा कार्यक्रम में दावा किया गया है कि नेपाल में पर्यटकीय गन्तव्य ही कर्णाली है, ऐसी मान्यता स्थपित की जाएगी ।
इसीतरह सुर्खेत होते हुए जुम्ला, रारा, हुम्ला, डोल्पा, चौरजहारी, नेपालगंज, धनगढी, भैरहवा और काठमांडू के लिए हवाई उडान की व्यवस्था करने की तैयारी में भी कर्णाली प्रदेश लगा है । इसीतरह प्रदेश पुलिस गठन, हर जिला में ५० बेड का हस्पिटल भी प्रदेश सरकार की प्राथमिकता में है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of