किशोरियों के लिये नेतृत्व विकास तालिम सम्पन्न

नेपालगंन्ज ,(बाके) पवन जायसवाल २०७३ असोज १० गते ।
बाके जिला के बेलभार गाबिस में किशोरियों को नेतृत्व विकास तालीम असोज ९ गते सोमवार को प्रदान किया गया है ।
गरिबी निवारण तथा सामाजिक विकास केन्द्र, नेपाल की आन्तरिक लगानी में महिला स– शक्तिकरण कार्यक्रम अन्र्तगत स्थानीय ग्रामीण समुदाय की किशोरियों को नेतृत्व विकास तालीम प्रदान किया गया है ।
बा“के जिला के बेलभार गा.वि.स. में समुदाय के अतिविपन्न, गरीब,दलित,जन जाति तथा अन्य पछडे हुये समुदाय के किशोरियों की क्षमता अभिवृद्धि करने के लिये लीडर शीप में आगे बढाने के लिये और सार्वजनिक निकाय की विभिन्न संयन्त्रों में सहभागिता तथा अर्थपूर्ण प्रतिनिधित्व के लिये क्षमतावान तथा नेतृत्व कराने की उद्देश्यों से यह तालीम की आयोजन किया गया है ।

1
तालीम की उद्देश्यों के बारे में प्रकाश डालते हुयें सस्ंथा के कोषाध्यक्ष की हेमलता थापा ने कही “इस सस्ंथा ने समुदाय के गरीब तथा अधिकार पाने से बंचित रहे किशोरी, महिला बालबालिका तथा समुदाय के अन्य व्यक्तियों की हक अधिकार सुनिश्चितता के लिये समुदाय में महिला स–शक्तिकरण कार्यक्रम अन्र्तगत किशोरी तथा महिलाए“ को शीप विकास की साथ साथ एक दिगो जिविकोपार्जन, आयआर्जन तथा हक अधिकार की बातें को सीखाते हुये आया है ।” इसी तरह कार्यक्रम में बोलते हुये उज्यालो भविष्य किशोरी समुह के अध्यक्ष सुमन वर्मा ने कहा “इस सस्ंथा की पहल से घरों से कभी बाहर न निकलने वाली किशोरीया“ं अभी अपनी हक अधिकार और समुदाय की विकास के लिये संगठित होकर सामाजिक मुद्दें दाहेज, बालविवाह, महिला हिंसा, लैगिकविभेद की विरुद्ध में आवाज उठाने लगी है ।”
इसी तरह कार्यक्रम में अपनी विचार व्यक्त करते हुये सुनौलो भविष्य महिला समुह की अध्यक्ष चरना कौर ने कहा “इस गरीबी निवारण सस्ंथा ने समुदाय की महिला तथा किशोरीयों के उन के अभिभावकों की मन्जूरी में संगठित करके उन लोगों की हक अधिकार कस् बातें सीखाने की साथ साथ सामाजिक न्याय और गरीबी निवारण और दिगो जिविकापार्जन के लिये शीपमूलक तालीम प्रदान करते आया है जो अति ही अच्छी और प्रभावकारी कार्य है ।

2
इस नेतृत्व विकास तालीम से हम किशोरीयों को कैसे अपनी घर परिवार, समुदाय और समुदाय में काम करे विभिन्न सार्वजनिक निकायों में अपनी सहभागिता वृद्धि करे और अर्थपूर्ण प्रतिनिधित्व करे जैसी बाते सीखाया गया है जो हम सभी के लिये जीवन भर काम में आने वाली एक प्रकार की ज्ञान ही रही है ।”
इस सस्ंथा ने जिला के विभिन्न गाविस और नगर के वार्ड में शिक्षा, स्वास्थ, कृषि, खाद्य, महिला, बालबालिका के लिये विभिन्न चेतनामूलक तथा शीप प्रदान करे जैसी कार्यक्रमें मानवअधिकारमुखी विकास पद्धति से रिप्mलेक्ट समूह निर्माण करके महिला तथा किशोरीयों को सामुूहिक बचत के लिये प्रोत्साहन देते हुये विभिन्न कार्यक्रमें संचालन करते आया है । आयोजन किया गया नेतृत्व विकास सम्बन्धी एक दिन की तालीम में बेलभार और बनकटवा गा“व के २५ लोग किशोरीयों की सहभागिता रही थी । तालीम की व्यवस्थापन सस्ंथा सदस्य उमाकुमारी वर्मा ने कि थी । सहभागी प्रशिक्षार्थियों को सस्ंथा के तर्फ ब्रह्मा बढही ने प्रशिक्षण दिया था ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: