केन्द्र में फोरम और प्रदेश नं. २ में एमाले सरकार में ! राजपा के नेता गण आक्रोशित

काठमांडू, २६ फरवरी । सभी का अनुमान है कि प्रदेश नं. २ में संघीय समाजवादी फोरम नेपाल और राष्ट्रीय जनता पार्टी (राजपा) की संयुक्त सरकार रहेगी । लगभग इसी सहमति के साथ फोरम नेपाल के नेता लालबाबु राउत प्रदेश नं. २ में मुख्यमन्त्री भी बने हैं । लेकिन अब फोरम नेपाल और राजपा बीच सत्ता साझेदारी कायम ही रहेगा, यह नहीं कहा जा सकता ।
केन्द्र सरकार में फोरम नेपाल शामील होने की तैयारी में हैं । उधर प्रदेश नं. २ में भी एमाले सरकार में शामील होने की तैयारी में है । जिसके चलते फोरम नेपाल के सहयात्री दल राजपा के कुछ नेता आक्रोशित हो रहे हैं । समाचार स्रोतका कहना है कि राजपा के कुछ शीर्ष नेता फोरम नेपाल को दिया गया समर्थन वापस लेना चाहते हैं । विशेषतः राजेन्द्र महतो पक्षधर नेताओं को मानना है कि अगर फोरम नेपाल राजपा से सहमति किए बिना ही एमाले के साथ केन्द्रीय सरकार में शामील हो जाएगी तो प्रदेश नं. २ में फोरम को प्राप्त समर्थन वापस करना चाहिए ।


स्मरणीय है, केन्द्र सरकार में फोरम अध्यक्ष उपेन्द्र यादव परराष्ट्र मन्त्रालय लेकर सरकार में शामील होने की तैयारी में है । यादव को परराष्ट्र मन्त्रालय देने के लिए वाम गठबंधन तैयार भी है । लेकिन समाचार स्रोतका कहना है कि अध्यक्ष यादव फोरम नेपाल के लिए और एक मन्त्रालय मांग रहे हैं । इसी में समझदारी होना बांकी है । और एक मन्त्रालय सहित परराष्ट्र मन्त्रालय प्राप्त होगी तो अध्यक्ष यादव सरकार में शामील होने के लिए राजी हो चुके हैं । फोरम नेपाल की मांग अनुसार संविधान संशोधन में बाम गठबंधन ने प्रतिबद्धता भी व्यक्त किया है । ऐसी अवस्था में केन्द्र और प्रदेश दोनों जगह वाम गठबंधन और फोरम नेपाल के बीच सहकार्य होने की सम्भावना बढ़ रही है । ऐसी अवस्था में फोरम नेपाल के प्रति राजपा आक्रोशित बन गई है ।
नेकपा एमाले के नेता तथा प्रदेश नं. २ के संसदीय दल के नेता सत्यनारायण मण्डल को माने तो प्रदेश नं. २ में वाम गठबंधन भी सरकार में शामील होने की तैयारी में हैं । सोमबार राजविराजम में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्हों ने कहा था कि प्रदेश नं. २ की समृद्धि के लिए एमाले सरकार में होना आवश्यक है । राष्ट्रीयसभा सदस्य तथा एमाले केन्द्रीय सदस्य सुमनराज प्याकुरेल का कहना भी कुछ ऐसा ही है । उन्होंने कहा है– ‘केन्द्र में फोरम–राजपा और प्रदेश में बाम गठबंधन सरकार गठन की तैयारी में हैं ।’

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: