केसी व सरकार के बीच समझौते के साथ ही अनशन की समाप्ती

मालिनी मिश्र, काठमाण्डू, २५ जुलाई ।

डा के. सी. व सरकार के बीच रविवार थोडी देर से ही सही समझौते पर सहमति हो गयी है । पिछले १५ दिनों से अनशन पर बैठे डा. के सी ने १५ वें दिन अनशन का अन्त किया । इस ८ वें अनशन में डा. के सी की मांग को लेकर व समझौते में फिर कहीं अन्तर न हो जाए इसका अंदेशा डा. के सी को था पर ऐसा कुछ भी नही हुआ समझौते में थोडे संशोधन के साथ ही सहमति में डा. के सी ने व स्वास्थ्य सचिव ने हस्ताक्षर किया है ।

image

इस समझौते के साथ ही मनमोहन अस्पताल का विवाद भी समाप्त हो गया व अब नेपाल स्वास्थ्य सहकारी संस्था लिमिटेड के द्वारा प्रस्तावित स्वास्थ्य विज्ञान प्रतिष्ठान के अन्तर्गत स्वयंभू स्थित अस्पताल और दहचौक के बेसिक साइन्स भवन, जो स्व. मनमोहन अधिकारी के नाम से ही अब चिकित्सा विज्ञान राष्ट्रिय प्रतिष्ठान के अनतर्गत आएगा तथा रकम की व्यवस्था सरकार की तरफ से होगी ।

डा. के सी ने अख्तियार प्रमुख लोकमान सिंह कार्की पर महाभियोग लगाने की भी मांग की थी जो कि अब संसद में चर्चा का विषय होगा ।

सरकारी शिक्षण संस्थाओं में लगभग ५० प्रतिशत सीट निः शुल्क होगी व क्रमशः इसे ७५ प्रतिशत किया जाए ।

सभी प्रदेशों में कम से कम एक मेडिकल कालेज होने की व्यवस्था की जाए व साथ ही आगामी सत्र से केन्द«ीय प्रवेश परीक्षा की व्यवस्था हो ।

चिकित्सा शास्त्र अध्ययन संस्था मे डीन की जल्द ही नियुकित के लिए त्रि. वि. के उपकुलपति के साथ ही सहकुलपति की भी सहमति ली जाए ।

मेरिट के आधार पर एडमीशन को लागूकिया जाए व एसे ही कुछ एक दो समझौते पर कल रात ही सहमती के साथ हस्ताक्षर कर डा. के सी ने अनशन की समाप्ती की ।

Loading...
%d bloggers like this: