Thu. Sep 20th, 2018

कैल्शियम की दवा से पड़ सकता है दिल का दौरा

BBC hindi:

अच्छी सेहत और मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम लेना कितना जरूरी है ये सब जानते हैं. अकसर लोग अतिरिक्त कैल्शियम के लिए अलग से दवा भी लेते हैं.

लेकिन जर्मनी में कुछ शोधकर्ताओं का कहना है कि जो लोग कैल्शियम के लिए अलग से दवा लेते हैं उन्हें दिल का दौरा पड़ने का ज्यादा खतरा होता है.

हार्ट नाम की पत्रिका में निकले शोध में कहा है कि कैल्शियम सप्लीमेंट सावधानी से लेने चाहिए.

विशेषज्ञों का मानना है कि इसके बजाए संतुलित आहार खाना बेहतर तरीका होगा खासकर जिसमें कैल्शियम शामिल हो.

जर्मन कैंसर रिसर्च सेंटर के शोधकर्ताओं ने एक दशक से भी ज्यादा समय तक 23980 लोगों का अध्ययन किया है.

उन्होंने अतिरिक्त कैल्शियम दवा लेने वाले ऐसे लोगों में दिल का दौरा पड़ने की घटनाओं की तुलना उन लोगों से की है जो ये दवाएँ नहीं लेते.

संतुलित आहार लें

जिन लोगों ने कोई सप्लीमेंट नहीं लिया उन 15959 लोगों में से 851 को हार्ट अटैक हुआ. लेकिन अध्ययन के दौरान पाया गया कि कैल्शियम के लिए दवा लेने वाले लोगों में दिल का दौरा पड़ने के आसार 86 फीसदी ज्यादा हैं.

वहीं द हेल्थ सप्लीमेंट इनफोरमेशन सर्विस के डॉक्टर केरी रक्सटन कहते हैं, “महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस बड़ी समस्या है. ये गैर जिम्मेदारना है कि एक सर्वे के आधार पर डॉक्टर महिलाओं से कहें कि वे अतिरिक्त कैल्शियम न लें. खासकर तब जब कैल्शियम, विटामिन डी और हड्डियों के बीच संबंध को यूरोपीय खाद्य सुरक्षा अथॉरिटी भी मानती है.”

ब्रिटिश हार्ट फाउंडेशन में वरिष्ठ नर्स नताशा स्टीवर्ट कहती हैं कि नया शोध ये संकेत देता है कि कैल्शियम सप्लीमेंट लेने वालों में दिल का दौरा पड़ने के आसार ज्यादा हो सकते हैं लेकिन इसका मतलब ये नहीं है कि इन्हीं के कारण दिल का दौरा पड़ता है.

वे मानती हैं कि इस बारे में और शोध करने की जररूत है.

वहीं ब्रिटेन के स्वास्थ्य विभाग के प्रवक्ता ने कहा है कि ज्यादातर लोगों को कैल्शियम की दवा लेने की जरूरत नहीं होती अगर वे संतुलित भोजन खाएँ जिसमें दूध, डेयरी उत्पाद शामिल हैं.

Enhanced by Zemanta
आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of