कोइराला देश के ३७ वाँ प्रधानमंत्री

sushil-pmनेपाली कांग्रेस  के अध्यक्ष सुशील कोइराला को संविधान सभा के संसदों ने देश का नया प्रधानमंत्री निर्वाचित किया गया है । कोइराला , ७५ , देश के ३७ वें प्रधानमंत्री हैं । १४८ सांसदों ने उनके खिलाफ मतदान किया जबकि कोइराला ने संसद में मतदान के दौरान ४०५ वोट हासिल किया है ।
कोइराला प्रधानमंत्री पद के चुनाव के लिए एकमात्र उम्मीदवार थे , कुल मिलाकर ५५३ सांसदों ने वोट डाली । वर्तमान में, ६०१ सीट वाली संसद में ५७१ सदस्य हैं ।

हाउस की बैठक की अध्यक्षता करते हुए सूर्य बहादुर थापा जो कि सदन मे सबसे पुराने सदस्य हैं वोट की गिनती के बाद नए प्रधानमंत्री के रूप में कोइराला की घोषणा की ।
UCPN (माओवादी ) और मधेसी दलों सहित १६ पार्टियों ने उनके खिलाफ मतदान किया जबकि कोइराला नेपाली कांग्रेस और अन्य दलों के बीच सीपीएन यूएमएल द्वारा समर्थित किया गया  हैं ।नेकां और यूएमएल को संयुक्त रूप से संसद में ३६७ वोट है ।

sushil-koirala1-213x300कोइराला की उम्मेदवारी के पक्षमे नेपाली काग्रेस, नेकपा एमाले, नेपाल परिवार दल, नेकपा माले, नेकपा संयूक्त,राप्रपा नेमकिपासहित के दलों ने मतदान किया था ।  विपक्षमे एकीकृत नेकपा माओवादी, राप्रपा नेपाल, फोरम लोकतान्त्रिक, फोरम नेपाल, तमलोपा, तपसपा, सदभावना पार्टी, संघीय सदभावना पार्टीसहित के दलों ने मतदान किया था ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: