कोहलपुर में मीट्टी परीक्षण कार्य सम्पन्न

1
नेपालगन्ज,(बाके) पवन जायसवाल, २०७३ फाल्गुन २५ गते
बाके जिला के नेपालगन्ज की कोहलपुर में मीट्टी परिक्षण कार्य समपन्न हुआ है ।
ज्ञानोदय सामुदायिक पुस्तकालय तथा श्रोत केन्द्र, कृषि सेवा केन्द्र कोहलपुर और क्षेत्रीय माटो परीक्षण प्रयोगशाला खजुरा बाके की संयुक्त आयोजना में सम्पन्न हुआ है मीट्टी परीक्षण कार्य में ३५ लोग किसानों ने मीट्टी परीक्षण कराया ।
पुस्तकालय में संचालित प्राविधिक ज्ञान सेवा कार्यक्रम अन्तरगत गठित प्राविधिक कृषक समुह के ब्यावसायिक किसान लागयत अन्य ब्यवसायिक किसानों की आवश्यकताए“ को ध्यान में रखकर मीट्टी परीक्षण कार्य को तीव्रता दिया गया है क्षेत्रीय माटो परीक्षण प्रयोगशाला खजुरा के प्रमुख टंक बहादुर कार्की ने बताया ।
किसानों ने मीट्टी परीक्षण नकरके मलखाद्य प्रयोग करते है जैसे अन्न बाली उत्पादन नही हो पायी है कहते हुये प्रत्येक किसानों ने अपनी जगाह में मीट्टी परीक्षण करना एकदम आवश्यक रही है उन्हों ने बताया ।
वह मीट्टी प्रयोगशाला में पि.एच., प्रागांरिक पदार्थ, नाईतटेजन, फस्फोरस और पोटास की आधार में मीट्टी की विश्लेषण करके नतिजा निकालना और कुन मीट्टी में कौन मल कितना कब डालना है कौन बाली लगाना से उपयुक्त होगी कौन बाली लगाते समय कितना मल डाले इसके बारे में किसानोंको जानकारी कराना चाहिये उन्हों ने बताया ।
इसकी साथ साथ जगाह में रासायनिक मल और कृषि चुन की प्रयोग एक ही साथ नकरके फरक करके मात्र प्रयाग करें कहते हुये रासायनिक मल की प्रयोग करने से पोटस मल और फस्फोरस मल बाली लगाते समय और नाईटेजन मल बाली की आवश्यकताए“ अनुसार बार बार करके प्रयोग कर सकते है उन्हों ने बताया ।
अन्नबाील लगाते मीट्टी की परीक्षण करने से अन्नबाली की जड तक पहु“चने तक की मीट्टी की परीक्षण करने से एकदम ही अच्छी होती है बताया गया है ।

2

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: