क्या आपका स्‍मार्टफोन चोरी हो गया है !! तो ये तरिका अपनाए … फोन मिल सक्ता है …

स्मार्टफोन चोरी होने पर आमतौर पर चोर सबसे पहले फोन का सिमकार्ड निकालकर फेंक देते हैं, ताकि कोई उन्हें ट्रैक न कर सके। पर आजकल के स्मार्टफोन में कई ऐसे नए और अनोखे फीचर्स मौजूद हैं, जिनका यूज करके आप सिम कार्ड के बिना भी अपने फोन को खोज सकते हैं। एंड्रॉयड हो या आईफोन आप कुछ खास एप की मदद से अपना फोन तक दोबारा पहुंच सकते हैं। इसलिए आपका फोन गिरने या चोरी होने से पहले ये काम जरूर कर लें, फिर कोई फिक्र नहीं।

एंड्रॉयड फोन- फाइंड माई डिवाइस एप:

एंड्रॉयड फोन के लिए गूगल ने ही एक शानदार एप बनाई है। ‘फाइंड माई डिवाइस’ नाम की यह एप आपको प्लेे स्टोर इंस्टॉल करनी होगी। इसके बाद अपनी गूगल यानि जीमेल आईडी से उसे लॉगइन करें और फिर एप में एक प्रोटेक्शन पासवर्ड, फैमिली मेंबर का मोबाइल नंबर और मैसेज सेट कर दें। इसके बाद आपका कहीं गिर भी जाए या चोरी हो जाए। तो तुरंत किसी दूसरे मोबाइल या डेस्कटॉप पर Google/find my device पेज सर्च करें। इस पेज पर अपना गूगल अकाउंट लॉगइन करें। इसके बाद आपको अपने फोन को खोजने, उसमें अलर्ट अलार्म शुरु करने या फिर अपना पर्सनल डाटा इरेज करने के ऑप्शन दिखेंगे। इस पेज से आप अपना फोन मैप पर खोज सकते हैं। फोन में सिमकार्ड न भी लगा हो तब भी आप अपने फोन को लॉक कर पाएंगे। और फोन पाने वाले को दिखेगा आपका मैसेज और अल्टरनेट नंबर। यानि कि लॉक्ड फोन को वो बिना पासवर्ड डाले यूज भी नहीं कर पाएगा। मान लीजिए अगर आपका फोन आपको वापस न भी मिल पाए, तब भी आप अपना पर्सनल और बैकिंग से जुड़ा डाटा फोन से डिलीट कर सकते हैं।

आईफोन- फाइंड माई आईफोन एप:

iPhone यूजर्स के लिए यह एप बहुत काम की है। आईट्यून एप स्टोर से इस एप को इंस्टॉल करने के बाद आप अपने खो चुके फोन का खोज सकते हैं। उसमें सेव किया हुआ पर्सनल और गोपनीय डाटा इरेज कर सकते हैं। यहीं नहीं अगर घर पर आपको अपना फोन नहीं मिल रहा है, तो आप जोर से ताली बजाकर अपना फोन खोज सकते हैं। आपकी ताली सुनकर फोन किसी भी मोड पर हो, अलर्ट साउंड देगा। फोन लॉक करने और अल्टरनेट नंबर देने की सुविधा इस एप में भी है,ताकि आपका फोन आपको आसानी से वापस मिल सके।

एंटीवायरस एप:

इन एप्स के अलावा एप स्टोर्स में क्विकहील से लेकर एवास्ट तक कई एंटीवायरस एप्स में भी एंटी थेप्टस ऑप्शन होता है। एंटीवायरस एप्स में फोन खोने पर ही काम नहीं आती बल्कि आपके फोन को तमाम वायरस से भी सेफ रखती हैं। अब अगर इन एप्स की मदद लेने के बाद भी आपको अपना फोन वापस न मिल पाए तो आपको अपने शहर की पुलिस सायबर सेल में संपर्क करना होगा, वहां अपने फोन का मॉडल और IMEI number देना होगा, इसके बाद तो आपका फोन वापस मिलने की पॉसीबिलिटी काफी बढ़ जाएगी।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz