क्रिष्मस की धूम से सजा काठमांडू

काठमांडू, पौष ६ ।

विजेता चौधरी,

christmas1
काठमांडू के बाजार, होटेल हो या माल हर तरफ लगी एक्स–मस ट्री व रंगीन बैलून तथा झालर क्रिष्मस के आगमन का संकेत कर रही है ।
जिसस क्राइष्ट के जन्म वर्ष के उत्सव के तौर पर विश्वभर के ख्रिष्टियन २५ दिसम्बर को क्रिष्मस मनाते हैं । ये एक प्रकार से क्रिष्चन धर्मावलम्बियों के लिए धार्मिक तथा सांस्कृतिक पर्व भी है । इस पर्व को सूर्य पूजन के रुप में भी मनाया जाता है ।
माना जाता है जीसस लगभग २ हजार वर्ष पहले पैदा हुए थे । यद्यपि जिसस २५ दिसम्बर को पैदा नहीं हुएं थे ।
काठमांडू स्थित चर्च में क्रिष्मस डे के लिए तैयारियाँ जोरों पर है । हर तरफ सजावट की जा रही है । वही विद्यार्थियों में भी इस पर्व के लिए विशेष उत्साह दिख रहा है । स्कूलोंं व कालेजों में इस दिवस के लिए सांस्कृतिक कार्यक्रम की तैयारियोँ के साथ विशेष सजावट किया जा रहा है ।
काठमांडू के प्रत्येक फूलों की दूकान से लेकर बडे बडे मालो में एक्समस ट्री, सान्टाक्लाज के कपडे व मूखौटे सहित क्रिष्मस के आवश्यक वस्तुओं की एक प्रकार से बिक्री व प्रदर्शनी लगी हुई है । हर तरफ बच्चों की भीड क्रिष्मस की वस्तुओं पर मानो लटटु हुई जा रही है ।
स्कुलों व कालेजों में क्रिष्मस डे पर विशेष कार्यक्रमों के आयोजन के लिए तैयारियाँ चल रही है । बुद्धनगर स्थित रोजबड स्कुल के प्रि ब्लक में क्रिष्मस के लिए रेड डे मनाने का कार्यक्रम रहा है । स्कुल ने बताया इस दिन बच्चे लाल कपडे में नाचगान व पार्टी में सहभागिता जनाएगें । जिस के लिए हमारी तैयारियां पूरी हो चुकि है ।
बेकरी शाप बुद्धनगर ने बताया २५ डिसेम्बर क्रिष्मस डे के लिए हमारे यहाँ दो हजार से अधिक केक आर्डर किए गए हैं ।

loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz