गरीबों का निःशुल्क उपचार

 

काठमाडौः २८गते मंसिर
देशभर का निजी स्वास्थ्य संस्था आगामी पुस १ गते से विपन्न, बेवारिस, असहाय, ज्येष्ठ नागरिक, एकल महिला और अपंग व्यक्ति को निःशुल्क उपचार देने के लिए सहमति प्रदान की है ।
नीतिगत व्यवस्था के आठ वर्ष के बाद निःशुल्क सेवा देने के लिए तैयार निजी स्वास्थ्य संस्था का अनुगमन करने के लिए स्वास्थ्य मन्त्रालय ने एक समिति गठन किया है । निजी अस्पताल के छाता संगठन अफिन और स्वास्थ्य मन्त्रालय के बीच हुए सम्झौता के अनुसार चिकित्सक परामर्श, प्रयोगशाला, शड्ढया, नर्सिङ केयर, रेडियोलोजी और अक्सिजन निःशुल्क होगा ।
स्वास्थ्यमन्त्री गगन थापा ने कहा है कि निजी अस्पताल औषधि और शल्यक्रिया भी निःशुल्क प्रदान करने के विषय में मन्त्रालय के साथ बातचीत जारी है । नतीजा सकारात्मक होने की बात भी उन्होंने कही ।
सेवा लेने के लिए काठमान्डौ में वीर अस्पताल और उपत्यका से बाहर के लिए गाविस वा नगरपालिका, जिला प्रशासन कार्यालय, जिला जनस्वास्थ्य कार्यालय और स्वास्थ्य मन्त्रालय की सिफारिस चाहिए । सुशासन ऐन २०६४ के दफा ४५ और स्वास्थ्य संस्था स्थापना, सञ्चालन तथा स्तरोन्नति मापदण्डसम्बन्धी निर्देशिका २०६४ के अनुसार १० प्रतिशत शैया में निःशुल्क उपचार देन की बात तय हुई है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: