ग्राहकों की चाहना मारुती सिमेन्ट

पवनदेव पन्त
सेल्स म्यानेजर मारुती सिमेन्ट
० मारुती सिमेन्ट कारखाना की स्थापना कब हर्ुइ – बजार में आपका उत्पादन कब से आना शुरु हुआ –
-कम्पनी की स्थापना २०६३ साल चैत्र ९ गते हर्ुइ और २०६६ साल जेष्ठ १८ से मारुती सिमेन्ट का गर््राईण्डिङ्ग युनिट सञ्चालन में आया । उसके बाद ०६६ साल भाद्र १९ मेंpawandas इस सिमेन्ट को औपचारिक लाँन्च किया गया ।
० सिमेन्ट की दैनिकी उत्पादन क्षमता कितनी है – बाजार में कैसा डिमान्ड है – कितनी खपत होती है – माँग अनुसार पर्ूर्ति हो पाती है या नहीं –
– १५०० मेटि्रक टन इस कारखाने का दैनिक उत्पादन क्षमता है । लेकिन आन्तरिक समस्याओं के कारण उत्पादन में असर पडÞता है । गम्भीर समस्या लोडसेडिङ्ग की है । इसका समाधान होना बहुत जरुरी है । लेकिन उद्योग कारखाना पर सरकार का ध्यान ना जाना एक विडम्बना है । हमारे सिमेन्ट का गुणस्तर समस्त ग्राहक वर्ग में छाप छोडÞ चुका है, इसलिए सिमेन्ट की माँग उत्पादन क्षमता से भी ज्यादा है । और सारे माँग को पूरा करने के लिए बहुत जल्द नया आधुनिक मशीन के क्षमता विस्तार में लगे हुए हैं । इससे हमारी आशा है उत्पादन क्षमता में उल्लेख्यनीय वृद्धि होगी और बाजार के डिमान्ड को फुलफिल करेगा ।
० कारखाना चलाने में कैसी समस्याएं हैं – सरकार कारखानाओं के लिए कैसी सहयोग करती आ रही है –
-समस्या तो नेपाल के सभी उद्योग क्षेत्र में है और हम सब भी इससे अछूते नहीं हैं । प्रमुख समस्या के रुप में उर्जा अपर्याप्तत ही है । और समय-समय में घोषित-अघोषित बन्द, हडÞताल उत्पादन और वितरण में बहुत समस्या आती है । देश के अस्थिर राजनीतिक अवस्था के कारण नीति नियमों के तह में बहुत बाधा अवरोध है । इन समस्याओं के समाधान के लिए सरकार की और से ठोस कार्यक्रम कार्यान्वयन होना चाहिये । लेकिन नहीं होने की अवस्था है । हम सब भविष्य के लिए आशावादी हैं ।
० सिमेन्ट उत्पादन में प्रतिस्पर्धा बढÞ रही है – कैसे टिक पाएँगें –
-प्रतिस्पर्धा होना स्वाभाविक है क्योंकि नेपाल में ४ दर्जन के लगभग सिमेन्ट उद्योग सञ्चालन में है । हमारा शक्ति गुणस्तरीय है जिसके प्रमाण के रूप में हमारे सिमेन्ट की बाजार में ज्यादा माँग को लिया जा सकता है । ग्राहक का यह विश्वास और सद्भाव को कायम रखने के लिए हमारा प्रयास सदैव रहेगा । और यही हमारी सफलता का आधार भी है ।
० आप का उत्पादन ओपीसी है की पीपीसी – बाजार में किसकी माँग ज्यादा है –
-हमारा एक मात्र उत्पादन है और ये नेपाल का नम्वर १ ओ.पी.सी. सिमेन्ट है । क्योंकि नेपाल का उत्कृष्ट माना गाया चुनढुङ्गा खानी से अन्तराष्ट्रीय स्तर के अत्याधुनिक च्यतबचथ तभअजलययिनथ का न्चभभलाष्भमि उबिलत द्वारा उत्पादित उच्च गुणस्तर का सिमेन्ट है । ये नेपाल गुणस्तर चिन्ह प्राप्त तथा क्ष्क्इ प्रमाणित है । त्चगकतभम द्यचबलम के रूप में स्थापित है । और बहुत सिमेन्टों की तुलना में हम बहुत आगे हैं और हमारे सिमेन्ट की माँग भी ज्यादा है ।
० राँ मेटेरियल कहाँ से लाते हंै – जरा विस्तार में बताइये –
-सिमेन्ट के लिए चुनढुङ्गा है । नेपाल में रहे चुनढुङ्गा खान अत्यन्त उत्कृष्ट होने की बात प्रमाणित हो चुकी है । हम उदयपुर जिला में रहा अपने चुनढुङ्गा खान प्रयोग कर के सर्वोत्कृष्ट ब्रान्ड मारुती सिमेन्ट का उत्पादन करते आ रहे हैं ।
० हमारा प्रमुख बाजार कहाँ-कहाँ है –
-हमारा बाजार स्वदेश ही है । वर्तमान में नेपाल विकास की ओर बढÞ रहा है । यहाँ के सारे पर्ुवाधार तथा निर्माण में लोग गुणस्तर चाहते हैं । क्वालिटी उत्पादन जो बाजार में नहीं लाएगा, उस का बाजार समाप्त होने में ज्यादा वक्त नहीं लगेगा ।
प्रस्तुतिः विनय कुमार

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz