घरेलू और विदेशी निवेश वृद्धि सरकार की प्राथमिकता : प्रधानमंत्री देउवा

काठमान्डू ३ अगस्त

प्रधान मंत्री शेर बहादुर देउबा ने कहा है कि देश में घरेलू और विदेशी निवेश दोनों में वृद्धि सरकार की प्राथमिकता रही है।

गुरुवार को काठमांडू में राष्ट्रीय व्यापार पहल (एनबीआई) द्वारा आयोजित दूसरे जिम्मेदार व्यापार सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए प्रधान मंत्री देउवा ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था राजनीति के साथ दिलचस्प हो गई है। उन्होंने कहा कि सकल घरेलू उत्पाद में वृद्धि, अतिरिक्त रोजगार और बढ़ते निवेश का निर्माण सरकार के लिए प्राथमिकता है।

उन्होंने कहा कि सरकार ने कुछ कानूनों में संशोधन किया है और कुछ कानून निवेश बढ़ाने के लिए संशोधन की प्रक्रिया में हैं। “हम निवेश बढ़ाने के लिए प्रशासनिक और कानूनी परेशानियों को हटाने की तैयारी कर रहे हैं निवेश में रुचि दिखाने वाले सभी आवश्यक समर्थन प्राप्त करेंगे। ”

उन्होंने कहा कि जिम्मेदार व्यवसाय का अर्थ सामाजिक कार्यक्रम के लिए निश्चित राशि का खर्च करना है और जिम्मेदार व्यवसायी की एक बड़ी जिम्मेदारी भी राज्य के नियमों और कानूनों का पालन करना है।

प्रधान मंत्री देउवा ने कहा, “मुझे आशा है कि शिखर यह तय करने के लिए पहल करेगा कि हम केवल वित्तीय समृद्धि या स्वस्थ, समान और स्थायी आर्थिक प्रणाली चाहते हैं।”

प्रधान मंत्री ने आगे कहा कि व्यापारियों को भी गरीबी उन्मूलन, संघर्ष प्रबंधन, वित्तीय असमानता को खत्म करने और पर्यावरण असंतुलन जैसे मुद्दों से निपटने की कोशिश करनी चाहिए। उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि निजी क्षेत्र को देश के विकास के लिए सक्षम बनाया जाना चाहिए।

निजी क्षेत्र में देखी जा रही मौजूदा समस्याओं को रातोंरात नहीं सुलझाया जा सकता है और कानून और नियम पर्याप्त नहीं हैं, लेकिन व्यापारियों को इस तथ्य को महसूस करना चाहिए और स्वयं अनुशासित रहना चाहिए। “उन्होंने कहा कि नेपाली कांग्रेस के सत्ताधारी अध्यक्ष भी हैं।

यह कहकर कि सरकार की तात्कालिक जिम्मेदारी नए संविधान के स्वामित्व को बढ़ाने और इसे सफलतापूर्वक लागू करने के लिए है, प्रधान मंत्री देवू ने कहा कि स्थानीय स्तर के चुनावों के दो चरण पहले ही आयोजित किए जा चुके हैं और अंतिम चरण 18 सितंबर को आयोजित किया जाएगा।

उन्होंने आगे कहा कि सरकार प्रांतीय और संघीय संसदीय चुनावों के लिए आवश्यक तैयारी कर रही है और चुनाव प्रचार निर्वाचन आयोग ने इसके लिए अपना काम शुरू कर दिया है।

नेपाल, भारत, चीन और सिंगापुर के अन्य देशों के बीच सैकड़ों व्यापारियों ने दो दिवसीय कार्यक्रम में भाग लिया है।

 

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz