Fri. Sep 21st, 2018

घर में रखें पारद शिवलिंग हाेंगी सभी इच्छाएँ पूर्ण

कुछ दिनों बाद भगवान शिव का महीना सावन शुरू होने वाला है। शास्त्रों और पुराणों में कहा गया है कि सावन का महीना भगवान शिव को समर्पित है। यही कारण है कि शिवभक्तों में सावन को लेकर काफी उत्साह देखने को मिलता है। इस सावन आप भगवान शिव प्रसन्न करना चाहते हैं तो आप अन्य धातु के लिंगों की अपेक्षा पारद शिवलिंग की पूजा एवं स्थापना अधिक सिद्धिदायक होती है। सावन में इस शिवलिंग की पूजा करने से भगवान सभी इच्छाएं पूरी करते हैं…

स्वयं सिद्ध धातु है पारद

प्राचीन ऋषि-महषिर्यों के अनुसार पारद स्वयं सिद्ध धातु है। इसका वर्णन चरक संहिता आदि महत्वपूर्ण ग्रन्थों में मिलता है। शिवपुराण में पारद को शिव का वीर्य कहा गया है। वीर्य बीज है, जो संपूर्ण जीवों की उत्पत्ति का कारक है। इसी के माध्यम से भौतिक सृष्टि का विस्तार होता है।

सभी इच्छाएं होती हैं पूरी

पारद शिवलिंग के लिए किसी प्राण प्रतिष्ठा की आवश्यकता नहीं है। इसके दर्शन मात्र से आपकी सभी इच्छा पूरी हो जाती हैं। इनकी पूजा करने से आपको विशेषकर, स्वास्थ्य और धन-यश की इच्छा की पूर्ति होती है। आपको कोई भी रोग क्यों ना हो, एकबार सावन में इस शिवलिंग की पूजा करने से आपको हमेशा स्वस्थ्य रहेंगे।

सभी तंत्रों को काटता है शिवलिंग

पारद का शिव से साक्षात संबंध होने से इसका अलग ही माहात्म्य है। सावन में इस शिवलिंग की पूजा करने से यह सभी प्रकार के तंत्र का काट देता है। बताया जाता है जो भी भक्त पारद शिवलिंग की पूजा करते हैं, उसकी रक्षा स्वं महाकाल और महाकाली करते हैं।

परिवार में रहती है सुख-शांति

पारद शिवलिंग के सावन में श्रद्धापूर्वक दर्शन मात्र से ही पुण्यफल की प्राप्ति होती है। साथ ही परिवार में सुख-शांति बनी रहती है। जीवन में कभी किसी चीज की कमी नहीं रहती है और ना ही किसी चीज की चिंता होती है। इस शिवलिंग के स्पर्श मात्र से दैवीय शक्तियां व्यक्ति के शरीर में प्रवेश कर जाती हैं।

इस तरह करें सावन में पूजा

सावन में पारद शिवलिंग के सीधे हाथ की तरह दीपक जला कर रखें और हाथ में थोड़ा जल और फूल लेकर लेकर महामृत्युंजय मंत्र का तीन बार जप करें और भगवान को अर्पित कर दें। नित्य इसकी पूजा-अर्चना करने से अच्छी आयु व आरोग्य की प्राप्ति होती है। पारद शिवलिंग की पूजा करने से अन्य शिवलिंगों की अपेक्षा हजार गुना अधिक फल मिलता है।

शिवलिंग में है संपूर्ण ज्ञान

पारद शिवलिंग की पूजा करने से धन से संबंधित, परिवार से संबंधित, स्वास्थ्य से संबंधित और आपके जीवन से जुड़ी हुई हर छोटी से छोटी और बड़ी से बड़ी समस्या का अंत होता है। पुराणों में इस शिवलिंग के बारे में बताया गया है कि इसमें ब्रह्माण्ड का संपूर्ण ज्ञान है।

साभार नवभारत टाइम्स

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of