चार प्रदेशों में हुयें पहली एतिहासिक बैठक में क्या-क्या हुवा ? (जानिए पुरी पाठ)


हिमालिनी डेस्क
काठमांडू, ५ फरबरी ।
देश में प्रदेश सभा को पूर्णता मिलने के साथ ही शनिबार ४ प्रदेशों में प्रदेश सभा बैठक की हुई है । शनिवार प्रदेश नंबर २, ५, ६ और ७ में प्रदेश सभा की बैठकें हुईं । इससे पूर्व गत गुरुवार से प्रदेश नंबर ३ का अधिवेशन हेटौडा में शुरू हो चुकी है, जबकि प्रदेश नंबर १ और ४ की बैठक कल सोमवार को शुरू होने जा रही है ।
प्रदेश नंबर २ की प्रदेश सभा की पहली बैठक आज दोपहर को जनकपुरधाम में शुरू हुई थी । बैठक ने प्रदेश सभा की अंतरिम कार्यविधि को संशोधन सहित पारित किया है, जिसके तहत प्रदेश सभामुख का चुनाव फागुन २ गते को होगी, जबकि चुनाव कार्यतालिका माघ २९ गते को ही प्रकाशित करने की सहमति हुई है ।
बैठक के शुरू में प्रदेश नंबर २ के ज्येष्ठ सदस्य लगनलाल चौधरी ने अधिवेशन आह्वान संबंधी प्रदेश प्रमुख रत्नेश्वर लाल कायस्थ का पत्र पढ़कर सुनाया था ।
बैठक के शुरू होते ही राष्ट्रीय जनता पार्टी के प्रदेश सांसद मनीष कुमार सुमन ने मधेश आंदोलन के शहीदों की तसवीर प्रदेश सभा हॉल में रखने की माँग की थी । इस पर बैठक की अध्यक्षता कर रहे ज्येष्ठ सदस्य चौधरी द्वारा संसद सचिवालय को तसवीर रखने के लिए रूलिंग किए जाने पर सभा सुचारू हुई थी । प्रदेश नंबर २ की प्रदेश सभा की अगली बैठक माघ २९ गते को होगी ।
इसी तरह प्रदेश नंबर ५ की प्रदेश सभा की पहली बैठक आज बुटवल में शुरू हुई । प्रदेश सभा के ज्येष्ठ सदस्य बलदेव शर्मा पोखरेल द्वारा सभामुख की हैसियत में संचालित बैठक ने प्रदेश सभा की अंतरिम कार्य संचालन कार्यविधि पारित की । बैठक ने सभामुख और उपसभामुख की गैरमौजूदगी में संसद संचालन के लिए ५ सदस्यों की कार्य व्यवस्था समिति का गठन किया है । प्रदेश नंबर ५ की बैठक आने वाले फागुन २ गते के लिए बुलाने के साथ स्थगित हुई थी ।
दूसरी तरपÞm प्रदेश नंबर ६ की प्रदेश सभा की पहली बैठक सुर्खेत के वीरेंद्रनगर में आज शुरू हुई । बैठक ने प्रदेश संसद की अंतरिम कार्यविधि संशोधन सहित पारित की, साथ ही बैठक की कार्यसूची वाले सभी एजेंडे सर्वसम्मति से पारित हुए हैं । बैठक ने माघ २९ गते को होने वाली दूसरी बैठक में सभामुख चयन करने का निर्णय किया है ।
इसी तरह प्रदेश नंबर ७ की प्रथम प्रदेश सभा बैठक अस्थायी राजधानी धनगढी में शनिबार शुरू हुई ।
प्रदेश सभा की ज्येष्ठ सदस्य दिव्येश्वरी शाह के प्रदेश प्रमुख से प्राप्त अधिवेशन आह्वान संबंधी पत्र पढ़कर सुनाने के साथ बैठक शुरू हुई थी ।
प्रदेश नंबर १ की बैठक आज विराटनगर में शुरू होने जा रही है । पहली बैठक की सभी तैयारियाँ पूरी हो चुकने की जानकारी प्रदेश नंबर १ के संसद सचिवालय ने दी है ।
इसी तरह प्रदेश नंबर ४ की प्रदेश सभा की पहली बैठक भी शुरू होने जा रही है । संसद सचिवालय के मुताबिक नगर विकास प्रशिक्षण केंद्र नदीपुर पोखरा में होने वाली प्रथम बैठक की सारी तैयारी पूरी हो चुकी है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: