चार मन्त्रियों ने लिया शपथ, उपेन्द्र यादव तीसरे चरण में सहभागी होंगे

काठमांडू, २६ फरवरी । प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली ने आज मन्त्रिपरिषद् बिस्तार किया है । सोमबार उन्होंने थप ४ मन्त्री को पद तथा गोपनियता का शपथ ग्रहण कराया है । आज मन्त्री बननेवाले ४ भाग्यमानी व्यक्तित्व हैं– ईश्वर पोखरेल, डा. युवराज खतिवडा, रामबहादुर थापा बादल और मातृका यादव ।
चार मन्त्रियों में से एमाले महासचिव भी रहे ईश्वर पोखरेल को रक्षा मन्त्रालय दिया गया है । वह प्रधानमन्त्री के बाद दूसरे बरियता में रहेंगे । इसीतरह माओवादी केन्द्र के नेता राबहादुर थापा बादल को गृह मन्त्रालय की जिम्मेदारी दी गई है । बादल पूर्व रक्षामन्त्री तथा नेकपा माओवादी केन्द्र के वरिष्ठ नेता भी हैं । इसीतरह पूर्व गभर्नर तथा राष्ट्रीय योजना आयोग के उपाध्यक्ष डा. युवराज खतिवडा को अर्थ मन्त्री बनाया गया है । और माओवादी नेता मातृका यादव को उद्योग तथा आपुर्ति मन्त्री बनाया गया है । पहले चरण में ही लालबाबु पण्डित को वातावरण मन्त्री और थममाया थापा महिला तथा बालबालिका मन्त्री बन चुके हैं ।


स्मरणीय है, इससे पहले माओवादी को ७ और नेकपा एमाले को १० मन्त्रालय में सहमति हुई थी । अपेक्षा की जा रही थी कि आज सभी मन्त्रालय को मन्त्री मिलेंगे । लेकिन जब उपेन्द्र यादव नेतृत्व की संघीय समाजवादी फोरम भी सरकार में शामील होने के लिए तैयार हो गई, तब अपूर्ण मन्त्रिमण्डल बिस्तार किया गया । समाचार स्रोतका कहना है कि उपेन्द्र यादव परराष्ट्र मन्त्रालय लेकर सरकार में शामील होने के लिए तैयार हुए हैं । लेकिन यादव ने और एक मन्त्रालय मांग किया है । उपेन्द्र यादव को भी सरकार में शामील किया जाएगा तो एमाले और माओवादी को प्राप्त मन्त्रालयों की संख्या कम करनी पड़ेगी । इसीलिए इसमें विचार–विमर्श करने के लिए आज भी अपूर्ण मन्त्रिमण्डल बनया गया है ।
कहा गया है कि अब कुछ ही दिन के बाद उपेन्द्र यादव को समेटकर तीसरी बार मन्त्रिमण्डल बिस्तार की जाएगी ।

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: