चीन के कैलेंडर के अनुसार नागरिक इस बार ‘ईयर ऑफ द डॉग’ का स्वागत करेंगे

बीजिंग, पीटीआइ।

नए साल का जश्न मनाने के लिए चीन में गुरुवार से एक हफ्ते की छुट्टियां शुरू हो गई हैं। चीन के नए साल को वसंत उत्सव के नाम से भी जाना जाता है जो करीब एक माह तक चलता है। लेकिन आधिकारिक छुट्टियां एक हफ्ते की ही होती हैं।

बता दें कि इस दौरान चीन में सभी सरकारी व निजी दफ्तर और व्यापार बंद रहते हैं। लाखों लोग छुट्टियां मनाने अपने गांव या विदेश घूमने जाते हैं। इस दौरान यात्रा करने वाले लोगों की संख्या करोड़ों में होने के कारण इसे विश्व का सबसे बड़ा सालाना मानवीय आवागमन कहा जाता है। इस साल हफ्ते भर के भीतर करीब 38 करोड़ घरेलू यात्राएं होने की उम्मीद है। समूचे देश में रेल, विमान और बस टिकट को लेकर आपाधापी मची हुई है।

चीन के कैलेंडर के अनुसार नागरिक इस बार ‘ईयर ऑफ द डॉग’ का स्वागत करेंगे। दरअसल, चीनी राशि चक्र के अनुसार हर साल एक जानवर से संबंधित होता है। प्रत्येक 12 साल में यह चक्र दोहराया जाता है। जश्न के उत्साह को देखते हुए जगह-जगह सजावट की गई है और कुत्ते की छाप वाले ध्वज लगाए गए हैं। यूनिवर्सिटी प्रोफेसर जांग यिवु कहते हैं, ‘बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए नया साल अब काफी नियंत्रित तरीके से मनाया जाता है, ताकि पर्यावरण को कोई नुकसान ना पहुंचे।’ चीन की संस्कृति का प्रचार-प्रसार करने के लिए 130 देशों के 400 शहरों में इस उत्सव को मनाया जाएगा।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: