चीन के बेइजिङ में बैठक, काठमांडू में सुरक्षा सतर्कता

काठमांडू, ३० आश्वीन । चिनियां कम्युनिष्ट पार्टी की १९वीं नेसनल कंग्रेस की बैठक बुधबार से चीन के बेइजिङ में शुरु हो रही है । लेकिन उस को मध्यनजर करते हुए नेपाल के काठमांडू में सुरक्षा सतकर्ता बढ़ दी गई है । यह समाचार आज प्रकाशित नयां पत्रिका दैनिक में है ।


समाचार स्रोतका कहना है कि नेसनल कंग्रेस बैठक ने विश्व को ध्यानाकृष्ट किया है, इसी को मध्यनजर करते हुए नेपाल में चीन के विरुद्ध कोई गतिविधि न हो, इसीलिए यहां सुरक्षा सतर्कता बढ़ा दी गई है । सामान्यतः ऐसी अवस्था में तिब्बती शरणार्थी चीन को दबाद देने के लिए कोई न कोई गतिविधि काठमांडू में करते हैं । कई बार तो काठमांडू में वे लोग आत्मदाह (जिन्दा ही शरीर में आग लगा कर आत्महत्या करना) की प्रयास भी कर चुके हैं । इस बार भी कई ऐसा न हो, इसीलिए नेपाल पुलिस सतर्क हो गई है । नेपाल पुलिस को भी सूचना मिली है कि कुछ तिब्बती शरणार्थी काठमांडू में आत्मदाह की तैयारी कर रहे हैं । इसीलिए बेइजिङ को लक्षित कर काठमांडू में सुरक्षा सतर्कता बढ़ा दी गई है ।
पुलिस का कहना है कि कुछ ही दिन पहले तीन तिब्बती शरणार्थी आत्मदाह के लिए काठमांडू आए हैं । इसीलिए शरणार्थी के ऊपर पुलिस ने विशेष सतर्कता अपनाई है । आत्मदाह के सूचना के बाद नेपाल पुलिस ने बौद्ध स्तुपा के आसपास सादा पोशाक में दर्जनों पुलिस को परिचालन किया है । इसीतरह जावलाखेल और स्वयम्भू क्षेत्र में भी पुलिस को परिचालित किया गया है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: