Tue. Sep 25th, 2018

चीन के विरुद्ध नेपाली जमीन का प्रयाेग नहीं हाेने दिया जाएगा : प्रम अाेली । चीनी राष्ट्रपति सी जिङ पिङ काे नेपाल भ्रमण का निमन्त्रण

काठमाडौं–२९ जुलाई

सरकार ने चीनी राष्ट्रपति सी जिङ पिङ काे नेपाल भ्रमण का निमन्त्रण  भेजा है । रविवार प्रधानमन्त्री केपी शर्मा ओली के साथ चीन के उपविदेशमन्त्री वाङ जुङ के साथ हुई मुलाकात में   प्रधानमन्त्री ओली ने राष्ट्रपति सी काे नेपाल भ्रमण का निमंत्रण दिया है ।

प्रधानमन्त्री ओली ने राष्ट्रपति सी के साथ चीन के प्रधानमन्त्री काे भी निमंत्रण दिया है । प्रधानमंत्री अाेली ने कहा है कि रिश्ताें में अधिक गहराई के लिए भर्मण अावश्यक है । हम उनका स्वागत करने के लिए अातुर हैं ।

भेट के क्रम में प्रधानमन्त्री ओली ने कहा कि नेपाली भूमि चीन के विरुद्ध प्रयोग नहीं हाेने दिया जाएगा । ‘हम एक चीन नीति के पक्ष में हैं  । यह हमारी स्थायी नीति है  । इस नीति पर हम अाघात नहीं हाेने देंगे आघात  ।

भेटवार्ता के क्रम में प्रधानमन्त्री ओली ने कहा कि अपने पहले प्रधानमन्त्रित्वकाल में चीनके साथ हुए ट्रान्सपोट र ट्रान्जिट सन्धि काे जल्द ही कार्यन्वयन में ले जाया जाएगा ।  उन्हाेंने कहा कि – ‘सन् २०१६ के मार्च में चीन के साथ हुई सन्धि काे शीघ्र ही निष्कर्ष में ले जाया जाएगा । ‘हम भूपरिवेष्टित देश हैं इस सन्धिमार्फत हम समुद्र तक पहुँचना चाहते हैं ।’

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of