Tue. Sep 25th, 2018

चीन के साथ एक महिना के भीतर पारवाहन सन्धी में हस्ताक्षरः प्रधानमन्त्री

काठमांडू, २६ जून । प्रधानमन्त्री केपीशर्मा ओली ने कहा हे कि पड़ोसी देश चीन के साथ एक महीना के भीतर व्यापार तथा पारवाहन सम्झौता (प्रोटोकल) में हस्ताक्षर होने जा रहा है । मंगलबार संसद् बैठक को सम्बोधन करते हुए प्रधानमन्त्री ओली ने ऐसी दावा की है । अपने चीन भ्रमण के संबंध में संसद् को जानकारी देते हुए प्रधानमन्त्री ओली ने कहा कि उक्त प्रोटोकल के संबंध में सन् २०१६ में (पहली बार प्रधानमन्त्री रहते वक्त) ही समझदारी हुई थी । उन्होंने आगे कहा– ‘लेकिन उसके तुरन्त बाद मुझे सरकार से बाहर होना पड़ा ।’ उनका मानना है कि वही समझदारी अब कार्यान्वयन होने जा रहा है ।
चीन भ्रमण के दौरान सार्वजनिक संयुक्त वक्तव्य में ही इसके संबंध में उल्लेख है । प्रधानमन्त्री ओली ने आगे कहा– ‘आगामी जुलाई में प्रोटोकल तैयार होगा, सम्झौता भी होगी । संयुक्त व्यक्तव्य में भी यही बात उल्लेख है ।’ प्रधानमन्त्री ओली ने यह कहा कि सरकार अपनी देश की सीक्षा रक्षा के लिए सक्षम है ।
लिपुलेक विवाद की ओर संकेत करते हुए प्रधानमन्त्री ओली ने आगे कहा– ‘किसी भी नाम और बाहने में किसी के साथ भी भूमि और सीमा का लेनदेन होनेवाला नहीं है । हमारे देश के साथ जो पड़ोसी जुड़े हुए है, हमारी देश छोटा तो है, लेकिन छोटा देश को छोड़ कर सम्झौता होना ठीक नहीं है । हम लोग किसी भी मूल्य में अपनी सीमाओं की रक्षा करेंगे ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of