चीन में सैन्य तख्ता पलट का डर, सरकार ने इंटरनेट रिपोर्टों को किया ब्लॉक!

बीजिंग.तख्तापलट की ख़बरों से घबराए चीनी नेतृत्व ने उन सभी इन्टरनेट रिपोर्टों को ब्लॉक (अवरुद्ध) कर दिया है जिसमें कथित तौर पर कहा गया था कि चीन में तख्ता पलट की कोशिश हुई है।

मेलऑनलाइन के मुताबिक ऑनलाइन रिपोर्टों में राजधानी बीजिंग की सड़कों पर टैंकों के उतरने और  नेताओं के सुरक्षित परिसर के भीतर गोलियां चलने की ख़बरों पर बारीकी से अमेरिका और ब्रिटेन सहित अंतरराष्ट्रीय खुफिया समुदायों द्वारा नजर रखी जा रही है। जिस परिसर की बात की जा रही है वह चीन के शीर्ष पर्यटक आकर्षण,’फॉरबिडेन सिटी’ के बिल्कुल पास है।
चीन के लोकप्रिय माइक्रो ब्लॉगइंग साइट्स सीना वेइबो,किउकिउ वेइबो और सर्च इंजन बैदू का बुलेटिन बोर्ड,सभी ने 19 मार्च की रात को बीजिंग में घटी असामान्य घटनाओं का जिक्र किया।

इन साइटों पर पोस्ट की गईं टिप्पणियों में कहा गया कि देश के शंघाई नेतृत्व गुट के पतन के बारे में अफवाहें हैं,शंघाई नेतृत्व गुट,उच्च स्तर के अधिकारियों के लिए कहा गया है ,जो तटीय वित्तीय (शंघाई) हब से आते हैं और जो परंपरागत रूप से पार्टी में सुधारकों और आधुनिकतावादियों का गढ़ रहा है।

कुछ और टिप्पणियों में दावा किया गया कि  ‘सैन्य तख्तापलट ‘ की कोशिश हुई है। कुछ अन्य ख़बरों में गोलियां चलने और कई सादे कपड़ों और चंगन स्ट्रीट पर वर्दीधारी सुरक्षा अधिकारियों के झुण्ड को देखे जाने की बात कही गई।
चंगन स्ट्रीट,त्यानआनमेन चौक के नजदीक है,जो 1989 में लोकतंत्र समर्थक प्रदर्शनकारियों के नरसंहार का गवाह बना था।
इन ख़बरों से घबराई चीनी सरकार ने इस प्रकार की सभी रिपोर्टों को सेना की इंटरनेट सेंसर यूनिट द्वारा हटवा दिया है और अब इन्हें नहीं देखा जा सकता है।
हालांकि मेलऑनलाइन ने इन अफवाहों की पुष्टि नहीं की है लेकिन इन ख़बरों ने बीजिंग में एक काल्पनिक और घबराहट का माहौल निर्मित कर दिया है।
ये अफवाहें बुधवार सुबह से व्यापक रूप से फैलनी शुरू हुई। इन अफवाहों को तब और बल मिला जब सरकारी भ्रष्टाचार को ख़त्म करने वाले महत्वाकांक्षी बो जिलाई को सरकार ने बर्खास्त कर दिया। बो का कथित तौर पर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी में राष्ट्रवादी जनरलों से नजदीकी सम्बन्ध हैं।
बो,पश्चिम चीन में चूंगचींग शहर के पार्टी सचिव है। बो के बारे में कयास लगाए जा रहे थे कि वह आने वाले दिनों में नौ लोगों की ताकतवर पोलित ब्यूरो की स्थायी समिति में शामिल होने वाले हैं।

बो की बर्खास्तगी के तार बो के दाएं हाथ माने जाने वाले पुलिस प्रमुख वांग लिजुन द्वारा पिछले महीने एक अमेरिकी वाणिज्य दूतावास में शरण मांगे जाने की घटना से जोड़ कर देखा जा रहा है।
वांग को बो के परिवार के व्यावसायिक सौदों की जांच के आदेश देने के बाद नौकरी से निकल दिया गया था। वांग को अब  अपनी जान का खतरा लग रहा है ।

चीन में इस साल के अंत में एक दशक में एक बार होने वाला नेतृत्व परिवर्तन हो रहा है,ऐसे में बो की बर्खास्तगी इस अधिनायकवादी देश का एक दुर्लभ राजनीतिक नाटक बन गया है।
बो एक विवादस्पद व्यक्ति रहे हैं। बो चीन में माओ के विचारों को  प्रोत्साहित कर रहे है। वे ‘लाल’ समाजवादी संस्कृति और अध्यक्ष माओ तुंग के मूल्यों की वापसी के हिमायती हैं।
चीन के अपारदर्शी राजनीतिक अभिजात वर्ग के कई पर्यवेक्षकों का मानना है कि बो को निकाले जाने से पार्टी के अन्दर विभाजन हो गया है,लेकिन इससे मुख्य विभाजन  इस साल  प्रधानमन्त्री पद से विदा ले रहे वेन जिआबाओ और सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री, झोउ योंगकांग के करीबी अधिकारियों के बीच तैयार हो गया है। bhaskar

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: