चुनावी वातावरण बनाने के लिए मतदाता शिक्षा तालिम शुरु

Election-Commission-Nepal
१ चैत, काठमान्डू, आर एन यादव |
स्थानीय तह के चुनावों को लक्षित करते हुए चुनाव आयोग ने मंगलबार से  मतदाता शिक्षा तालिम शुरु कीया है । चुनाव  आयोग ने स्थानीय तह के चुनाव और चुनाव सम्बन्धि व्यवस्था के बारे मे जानकारी कराने उद्देश्य से मतदाता शिक्षा तालिम शुरु किया हैं ।पहले चरण का मतदाता शिक्षा तालिम मंगलबार से  काठमान्डू में शुरु हुआ हैं ।

संवैधानिक व्यवस्था अनुसार चुनाव में सभी समुदाय के प्रतिनिधित्व सुनिश्चित कराने के लिए और  चुनाव में सभी को भाग लेने का वातावरण निर्माण के लिए मतदाता शिक्षा तालिम शुरु होने की जानकारी  चुनाव आयोग के सहसचिव नवराज ढकाल ने दी हैं  ।

आयोग ने मतदाता शिक्षा तालिम को ३ चरण में संचालन करने का कार्यक्रम को भी तय किया है । पहले  चरण का तालिम में  ३० मुख्य प्रशिक्षक को दिया जाएगा । दूसरे चरण में  ३० मूख्य प्रशिक्षक क्षेत्रीय प्रशिक्षक को तालिम देंगे  । क्षेत्रीय प्रशिक्षक ने  जिला तह के मतदाता शिक्षा तालिम देने की व्यवस्था को मिलाया हैं । उसके बाद सभी जिला तह ने प्रशिक्षण लेने के बाद आम दताओं को चुनाव के बारे में जानकारी करवाएगी | २१ हजार मतदाता शिक्षा स्वयम सेवक परिचालन करने की जिमेदारी चुनाव आयोग को है ।
चैत के  अन्तिम हफ्ते तक  २१ हजार मतदाता शिक्षा स्वयम सेवक परिचालन कर चुनाव बारे सम्पूर्ण जानकारी देने की तैयारी में चुनाव आयोग जुट गया हैं   । चुनाव आयोग ने मतदाता शिक्षा के लिए आवश्यक सामग्री, योजना और बजट का व्यवस्था भी किया हैं  ।
आयोग ने  मतदाता शिक्षा कार्यक्रम अन्तरगत नमुना मतदान के कार्यक्रम भी चैत महिना के भीतर सम्पन्न करने की  योजना भी बनाया हैं  । चुनाव  आयोग ने चुनाव को सभी काम तीब्रता से आगे बढाने के लिए सभी स्थानीय तह में चैत ३ गते के भीतर ही कर्मचारी खटाने के लिए सरकार को  निर्देशन दिया हैं  ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz