चुनाव के लिए २६ हजार ६५२ की उम्मेदवारी (अपडेट)

काठमांडू, २२ भाद्र । दो नम्बर प्रदेश में होने जा रहे स्थानीय चुनाव में 26 हजार 652 उम्मेदवारों ने अपनी उम्मीदवारी दिया है । निर्वाचन आयोग के अनुसार यह प्रारम्भीक अनुमान है, उम्मेदवारों की संख्या बढ़ सकती है । प्रदेश नं. २ के ८ जिला में आश्वीन २ गते स्थानीय चुनाव होने जा रहा है । चुनाव के लिए बुधबार उम्मेदवारी मनोनयन किया गया है । उम्मेदवारों के विरुद्ध ऊजुरी तथा उम्मेदवारी वापसी संबंधी प्रक्रिया अभी जारी है ।

प्राप्त विवरण के अनुसार प्रमुख एवं अध्यक्ष पद के लिए १ हजार ४७७, उपप्रमुख एवं उपाध्यक्ष पद के लिए ९४९, वार्ड अध्यक्ष के लिए ५ हजार ८८५ लोगों ने उम्मीदवारी दिया है । इसीतरह महिला सदस्य पद के लिए ४ हजार ८८६, खुला सदस्य के लिए ९ हजार ५८२ और दलित सदस्य के लिए ३ हजार ८७३ लागों ने उम्मीदवारी दिया है । उम्मेदवारी दर्ता विवरण आने का क्रम जारी है, इसलिए यह संख्या और बढ़ सकता है ।


२ नम्बर प्रदेश में गाउँपालिका, नगरपालिका, उपमहानगरपालिका और महानगरपालिका करके कूल १३६ स्थानीय निकाय है, जहां से ६ हजार ६ सौ २७ जनप्रतिनिधि निर्वाचित होंगे । निर्वाचन अयोेग ने मतदान के लिए २ हजार १ सय ६६ मतदान स्थल और ३ हजार ५ सय ७८ वटा मतदान केन्द्र निर्धारण किया है । २ नम्बर प्रदेश में २६ लाख ६४ हजार से ज्यादा मतदाता हैं ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: