चुनाव प्रचार के दाैरान बढती हिंसा से अमेरिका चिंतित, सुरक्षा बलों से संयम का इस्तेमाल करने का अाग्रह

20 नवंबर, 2017-

 

 

संयुक्त राज्य अमेरिका (यू.एस.) राजनीतिक उम्मीदवारों पर हाल के हमलों से चिंतित है और हिंसा के उपयोग के माध्यम से निर्वाचन प्रक्रिया में बाधा डालने के किसी भी प्रयास की निंदा की  है।

सोमवार को काठमांडू में अमेरिकी दूतावास द्वारा जारी एक बयान में, अमेरिका ने आगामी संसदीय और प्रांतीय चुनावों के दोनों दौरों के लिए शांतिपूर्ण और लोकतांत्रिक चुनाव प्रक्रिया को बनाए रखने और बनाए रखने के लिए दोनों पक्षों से कहा है।

“लोकतांत्रिक निर्वाचन प्रणाली का एक प्रमुख सिद्धांत हिंसा या नुकसान के डर के बिना नागरिकों के चुनाव प्रक्रिया में भाग लेने के अधिकारों की सुरक्षा करना  है,”

नेपाल के कानूनों और संविधान में दिए गए अनुसार शांतिपूर्ण अभिव्यक्ति और विधानसभा की स्वतंत्रता और स्वतंत्र मतदाताओं के अधिकारों का सम्मान करने के लिए सभी को आग्रह करते हुए अमेरिका ने कहा कि है कि चुनाव राजनीतिक बहस के लिए एक समय है, लेकिन लोकतंत्र में, असहमति व्यक्त करने की व्यवस्था है मतपत्र बॉक्स के माध्यम से जिसका खयाल रखा जाना चाहिए ।

अमेरिका ने सुरक्षा बलों से संयम का इस्तेमाल करने और उनके कर्तव्यों को पूरा करते समय राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय मानकों का अनुपालन करने का अनुरोध किया है।

अमेरिका ने शांतिपूर्ण, समावेशी और विश्वसनीय चुनाव प्रक्रिया के लिए सभी हितधारकों के साथ काम करने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराई है।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

avatar
  Subscribe  
Notify of
%d bloggers like this: