जनकपुर एआरटी सेन्टर मे २ सौ ७३ लोग नियमित औषधि सेवन करते है

janakpur hospitalकैलास दास,जनकपुर,साउन ४ । एच आई भी एडस से प्रभावित होकर जनकपुर अञ्चल अस्पताल के एआरटी सेन्टर में नियमित औषधि सेवन करने वाले में ४२ को मृत्यु हो चुकी है । सेन्टर में  अभी ४ सौ ३८ लोग नियमित रुप मेंं औषधि सेवन  कर रहे है ।  औषधी सेवन करनेवाले मे २ सौ ७३ पुरुष और १ सौ ४८ महिला है एआरटी काउन्सिलर प्रदीप कुमार साह ने यह जानकारी दी है ।

एआरटी अन्तर्गत नियमित औषधि सेवन करने वाले में ३० वर्ष तक जीवित  रहा है । प्राणघातक एच.आई. भी. एडस के नियमित उपचार प्राप्त कररहे लोगों मे से अधिकांस थर्ड कन्ट्री तथा भारत में काम करके वापस आए हुए है ।

एडस के उपचार कराने के लिए ७२ वर्ष के बृद्ध भी आते है । विशेषकर देखा गया है कि बच्चो में माँ से एड्स लगा है । माँ और पिता दोनो पोजेटिभ होने के कारण दोनोे एआरटी सेन्टर में औषधि सेवन कर रहे हैं साह ने जानकारी दी है ।

एचआईभी एडस से प्रभावित के संख्या विगत से बहुत ही कम है । जनता मे चेतना के कारण  असुरक्षित तरिका से यौन सम्पर्क नही करने की प्रवृति बढने से एडस रोगीयों की संख्या में विगत से कमी देखी गयी है ।

विदेशी दातृ संस्था के सहयोग में जनकपुर अञ्चल अस्पताल में कुछ वर्ष से सञ्चालन में रहा एआरटी सेन्टर में गोप्य तरिका से औषधि खिलाने का काम होता आ रहा है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: