जनकपुर में उम्मीदवारों के ऊपर पुलिस का जाँच–पड़ताल

जनकपुर, २४ भाद्र । स्थानीय निर्वाचन के लिए धनुषा जिला से ४ हजार से ज्यादा उम्मीदवार ने मनोनयपत्र दाखिला किया है । शुक्रबार अंतिम नामावली भी सार्वजनिक हो चुका है । उम्मीदवारों की अंतिम नामावली सार्वजनिक होने के बाद प्रदेश पुलिस और जनकपुर पुलिस, उम्मीदवारों की जाँचपड़ताल में लगी हुई हैं । पुलिस को कहना है कि कहीं, कोई उम्मीदवार अपराधिक पृष्ठभूमि से न हो ।


कहा गया है कि विगत संविधानसभा और सांसद सञ्जय साह (टकला) को देखते हुए पुलिस ने यह सजगता अपनाई है । स्मरणीय है– जनकपुर से निर्वाचित सञ्जय साह के कारण संविधान सभा बारबार आलोचित होना पड़ था । इसीलिए अब ऐसी घटना न हो, इसके लिए पुलिस ने उम्मीदवारों के बारे में जाँचपड़ताल करने को ठान लिया है । बताया गया है कि पुलिस, उम्मीदवारों की लिष्ट लेकर उन लोगों की पृष्ठभूमि के बारे में जानकारी ले रही है ।
राजनीतिक दल के संरक्षण के कारण जघन्य अपराधी भी चुनाव में उम्मीदवार बनते हैं और चुनाव भी जीत जाते हैं । विगत में कई ऐसी घटना देखने के मिली है । इसीलिए पुलिस ने उम्मीदवारों की व्यक्तिगत जीवनी, क्रियाकलाप और पृष्ठभूमि के बारे में जाँच–पड़ताल किया है ।
धनुषा में जनकपुर उपमहानगरपालिका सहित ११ नगरपालिका और ६ गांवपालिका है, जहां कूल ३ सौ २७ मतदान स्थल है । पुलिस के अनुसार उसमें से २ सौ २२ अति संवेदनशील और १ सौ ५ को संवेदनशील सूची में रखा गया है ।

Loading...

Leave a Reply

Be the First to Comment!

Notify of
avatar
wpDiscuz
%d bloggers like this: