Tue. Sep 25th, 2018

जनकपुर में पशु बधशाला का अभाव, संक्रमण रोग बढ्ने की संभावना

OLYMPUS DIGITAL CAMERAकैलास दास,जनकपुर, पुस १९ । जनकपुर नगरपालिका क्षेत्र में पशु बधशाला का अभाव होने के कारण जथाभावी रुप में मांस और मच्छली की बिक्री वितरण के कारण मानव के स्वास्थ्य में गम्भीर असर पडने की सम्भावना देखा गया है ।
पशु वधशाला के लिए कुछ वर्ष पूर्व रकम भी आया था । परन्तु सरोकारवाला के सक्षमता के कारण वह बधशाला निर्माण नही हो सका और रकम फ्रिज हो गया । आज इसका प्रभाव प्रत्यक्ष रुप मे देखने को मिलता है । खुल्ले आम जत्रतत्र पशु एवं पंक्षी के बध किया जा रहा है और उससे निकलने वाला गन्दगी के कारण प्रत्यक्ष में मानव के स्वास्थ्य पर पडते नजर दिख रही है । अगर पशु वधबालशा को निर्माण हो गया होता तो वही पर उसे बधकर बजार मे बिक्री वितरण होने पर उतना असर नही पडता जितना अभी पड रहा है ।
अगर इसी प्रकार से पशु पंक्षी के बध करने की शिलशीला चलता रहा तो वह दिन दूर नही की जनकपुर नगर में विभिन्न प्रकार को रोगो खतरा के  समाना करना पडे ।
खुल्ला रुप में पशु पंक्षी जन्य मासु के विक्री करने से भारईस लागने तथा वही पदार्थ खाने से स्वास्थ्य खराब होने की सम्भावना ज्यादा दिख रही है । जनकपुर नगरपालिका, जिल्ला पशु सेवा कार्यालय तथा जनकपुर उद्योग वाणिज्य संघ के सक्रियता में पशुवधशाला के निर्माण विगत में हुआ तथा परन्तु वह काम बीच में ही रुक गया है ।

आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं.

Leave a Reply

avatar
  Subscribe  
Notify of